बीकानेर। जनस्वास्थ्य एवं अभियांत्रिकी मंत्री डॉ बी डी कल्ला ने कहा कि मारूति व्यायाम शाला के पीछे गायत्री मंदिर परिसर से सटे मुक्तिबोध में एकत्र गंदे पानी की निकासी के लिए स्थायी समाधान तलाशे जाएं।
डॉ कल्ला ने सोमवार को इस क्षेत्र का निरीक्षण किया और कहा कि इस मंदिर परिसर से 60 से 70 मीटर दूरी पर ही सीवर लाईन डाली हुई है। डॉ कल्ला ने नगर निगम के अधीक्षण अभियंता व आरयूआईडी के अधिषाशी अभियंता डी के मित्तल को निर्देश दिए कि क्षेत्र का मौका मुआयना कर समस्या का त्वरित समाधान करने के लिए सर्वे कर पानी निकासी की कार्यवाही की जाए। आपसास के निवासियों ने बताया कि मंदिर परिसर के पास ही स्थित मुक्तिबोध में 100 घरों का नल-मल इक_ा हो रहा है। इसके चलते लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है।

डॉ कल्ला ने कहा कि श्मसान भूमि में पानी एकत्र न हो, अधिकारी गंभीरता से कार्यवाही करते हुए एकत्र गंदे पानी निकासी की कार्यवाही सुनिश्चित करें तथा इस समस्या के स्थायी समाधान के लिए कार्य करें। डॉ कल्ला ने कहा कि शहर में मंदिर परिसरों के आसपास और अन्य सार्वजनिक स्थलों से पानी निकासी की व्यवस्था सुनिश्चित की जाए। इस अवसर पर विभिन्न विभागों के सम्बंधित अधिकारी साथ मौजूद रहे।

जनसुनवाई कर सुने अभाव अभियोग
डॉ कल्ला ने जनसुनवाई कर आम लोगों की समस्याएं सुनी और जनसमस्याओं के निस्तारण के निर्देश दिए। डॉ कल्ला ने कहा कि अधिकारी आम लोगों की समस्याओं को प्राथमिकता पर रखते हुए निस्तारण करें तथा इस बात का विशेष ध्यान रखें कि अपनी छोटी-छोटी समस्याओं के समाधान के लिए आम लोगों का परेशान नहीं होना पड़े। उन्होंने कहा कि बिजली तथा पेयजल की निर्बाध आपूर्ति सुनिश्चित की जाए तथा यह भी देखें कि अघोषित बिजली कटौती न हो तथा पेयजल लीकेज, दूषित पेयजल की शिकायतों पर तुरंत कार्यवाही करते हुए आमजन को राहत दी जाए।