बेजूबां पक्षियों के लिये आम जन दे सकेंगें दाना पानी

बीकानेर। रोटरी क्लब बीकानेर मरूधरा के 2018-19 के कार्यकारी वर्ष के अंतिम सेवा प्रकल्प के तहत नागणेचीजी मन्दिर के पीछे एक वृहत्त स्तर का बर्ड हाऊस निर्माण करवाया गया है।
क्लब के पूर्व अध्यक्ष आनन्द आचार्य ने बताया कि प्रति वर्ष रोटेरियन राजेश बावेजा के नेत्त्तत्व मे रोटरी क्लब मरूधरा द्वारा संचालित एक पाळसिया आपकी मुण्डेर पर सेवा प्रकल्प के तहत हजारों पाळसिये वितरित किये जाते है और प्रकृति संरक्षण के लिये बेजूबां परिंदो को स्थायी संरक्षण मिले इसके लिये स्थाश्री आवास, दानी पानी की व्यवस्था के लिये करणी ट्रैडिंग कम्पनी की ओर से प्राप्त आर्थिक सहायता से एक वृहत्त स्तर का बर्ड हाऊस का निर्माण किया गया है।


क्लब के पूर्व अध्यक्ष मनोज गुप्ता ने बताया कि सहायक प्रांतपाल प्रदीप लाट की देखरेख मे निर्मित हुए इस 9 बंजिला बर्ड का हाऊस की नागणेचीजी मंदिर परिसर समिति के अध्यक्ष उम्मेद सिंह व क्लब सचिव रोटेरियन राजेश बावेजा ने विधिवत पूजा अर्चना करते हुए पक्षियों के लिये शुरू कर दिया है। इस बर्ड हाऊस के बाद दर्शनार्थ आने वाले सेवा धर्मी दाना-पानी डाल सकेंगें जिससे एक ही जगह पर सैकड़ों पक्षियों को आश्रय मिलता रहेगा।

बर्ड हाऊस की पूजन के समय क्लब अध्यक्ष पुनीत हर्ष, संयोजक कैलाश कुमावत, डॉ अम्बुज गुप्ता, लक्ष्मीनारायण सुथार, अरविन्द व्यास, डॉ हिमांशु गुप्ता, सुधीर भार्गव, डॉ विनस गर्ग, राहुला माहेवश्वरी ने शिरकत की।