जयपुर। राजस्थान में एक बार फिर कोरोना संक्रमण मामलों मे तेजी को देखते हुए सरकार ने विस्तृत एडवाइजरी की है और सुरक्षित सामािजक दूरी, सार्वजनिक स्थलों पर भीड़ और अन्य नियमों का सख्ती से पालन करने के निर्देश जारी किए है। राजस्थान में रविवार सुबह कुल कोरोना संक्रमण 153 है। अजमेर 25, अलवर 42, बांसवाड़ा 2, बाड़मेर 7, बूंदी 4, जयपुर 31, कोटा 14, सिरोही 13 करौली 8, झुंझुनू 4, अन्य 3, अब तक कुल पॉजिटिव 23,901, सक्रिय मामले 5492, मौत 4 राज्य में कुल मौत 507 है।

राजस्थान में पिछले दस दिन से कोरोना संक्रमण के मामले तेजी से बढ़े है। शनिवार सुबह तक राजस्थान में 5211 एक्टिव केस थे। यहां अब तक 23 हजार 344 कोरोना संक्रमित केस आ चुके है। पिछले दस दिन में हर रोज औसतन 400 से 500 नए मामले सामने आ रहे है। इसी को देखते हुए सरकार ने 17 बिन्दुओं की एक एडवाइजरी फिर से जारी की है।राजस्थान के गृह विभाग की ओर से जारी इस एडवाइजारी में कहा गया है कि सभी प्रयासों के बावजूद पिछले कुछ दिनों में संक्रमण के मामले तेजी से बढ़े है। इसका प्रमुख कारण सरकार की ओर से जारी आदेशों और एडवाइजरी का पालन नहीं किया जाना है। आम जनता सुरिक्षत सामजिक दूरी, मास्क पहनना, सेनेटाइजेशन, सार्वजनिक स्थानों पर थूकना, सार्वजनिक कार्यक्रमों में एकत्र होने जैसे मामलों में नियमों का पालन नहीं कर रहे है। ऐसे में संक्रमण पर प्रभावी नियंत्रण करने में दिक्कत हो रही है। ऐसे में अब सरकार की ओर से फिर से एडवाइजरी जारी की जा रही है, जिसका सख्ती से पालन किया जाना है, अन्यथा महामारी अध्यादेश और आपदा प्रबंधन अधिनियम के तहत कानूनी कार्रवाई की जाएगी।

यह है एडवाइजरी में

स्रकार की ओर से जारी एडवाइजरी में छह फुट की दूरी रखने, भीड़ से बचने, बैठकों का आयोजन वीडियो कांफ्रेंस से करने, शादियों में निर्धारित संख्या में ही मेहमान बुलाए जाने, अनावश्यक कार्यक्रम आयोजित नहीं करने, गैर जरूरी यात्राओं से बचने सहित 17 बिन्दुओं को शामिल किया गया है।