बीकानेर। जिला निर्वाचन अधिकारी कुमारपाल गौतम ने कहा कि स्वतंत्र, निष्पक्ष और पारदर्शी चुनाव संपन्न करवाने में मतदान दल कार्मिकों की भूमिका अति-महत्वपूर्ण है, अत: प्रसन्नचित्त होकर पूर्ण कत्र्तव्यनिष्ठा और भारत निर्वाचन आयोग के दिशा-निर्देशों के तहत सजग होकर कार्य करें। गौतम ने 6 मई को होने वाले मतदान के लिए शनिवार को पॉलीटेक्नीक कॉलेज से मतदान दलों की रवानगी के अवसर पर यह बात कही। उन्होंने कहा कि शांतिपूर्वक मतदान सम्पन्न करवाने के लिए सभी तैयारियां पूर्ण कर ली र्गइं है। पुलिस और प्रशासन पूरी तरह से मुस्तैद है। छोटी से छोटी घटना पर बारीकी से नजर रखने के लिए माइक्रोऑब्र्जवर नियुक्त किए गए हैं। एरिया, जोनल तथा सेक्टर मजिस्ट्रेट अपने-अपने क्षेत्रों में नियमित भ्रमण करते हुए स्वतंत्र, निष्पक्ष व भयमुक्त मतदान की आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित करेंगे। मतदान कार्मिक गंभीरता व पूरी सजगता से निर्भीक होकर अपने कार्यों का निर्वहन पूरी ईमानदारी से करें।
जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि मतदान नियत समय सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक सम्पन्न हो, यह सुनिश्चित किया जाए तथा निर्धारित समय तक जो मतदाता मतदान केन्द्र में पंक्ति में खड़े हों, पीठासीन अधिकारी अपने हस्ताक्षर करके उन्हें पर्चियां दें और यह भी सुनिश्चित किया जाए कि निर्धारित समय के बाद कोई भी अतिरिक्त व्यक्ति उस पंक्ति में नहीं आ पाए।

मतदान केन्द्रों पर मोबाइल प्रयोग रहेगा निषेध

जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि मतदान केन्द्रों में मोबाइल का उपयोग वर्जित है। अभिकर्ता और मतदान कार्मिक भी मोबाइल का प्रयोग न करें। प्रशासन और व्यवस्था सम्बंधी महत्वपूर्ण फोन कॉल की स्थिति में कार्मिक मतदान केन्द्र के बाहर जाकर ही मोबाइल फोन का इस्तेमाल करें।
गौतम ने कहा कि मतदान के दिन सुरक्षा के समस्त इंतजाम पुख्ता किए गए हैं। पर्याप्त संख्या में पुलिस बल तैनात किया गया है। उपखंड मुख्यालयों पर मोबाइल पार्टियां भी मौजूद है। आवश्यकता पडऩे पर अतिरिक्त पुलिस बल तुरंत उपलब्ध करवाया जाएगा। उन्होंने कहा कि सभी विधानसभा क्षेत्रों के मुख्य मार्गों पर नाकेबंदी करवाई गई है। अवैध शराब, राशि वितरण करने वालों तथा कानून व्यवस्था में किसी भी प्रकार से व्यवधान उत्पन्न करने वालों के खिलाफ सख्त कार्यवाही अमल में लाई जाएगी।
उन्होंने कहा कि संवेदनशील व अतिसंवेदनशील मतदान केन्द्रों पर केन्द्रीय अद्र्व सैनिक बल नियुक्त किए गए हैं। मतदान दल व पुलिस आपस में बेहतर समन्वय रखें, जिससे शांतिपूर्ण मतदान करवाया जा सके। किसी भी प्रकार की समस्या होने पर पीठासीन अधिकारी तत्काल पुलिस को सूचित करें, ताकि तत्काल सहायता के लिए मोबाइल पार्टी को मौके पर भेजा जा सके। उन्होंने कहा कि मतदान दल कार्मिकों को अपनेे व्यवहार में निष्पक्षता रखनी है, जो कि उनके कार्य में झलकनी भी चाहिए। वे निडर होकर किसी भी दबाव व प्रलोभन में आए बिना मतदान करवाएं। व्यवस्था बनाए रखकर ध्यान रखें कि मतदान केन्द्र के बाहर भीड़ एकत्र न हों।

पहली बार एक ही स्थान से रवाना हुए मतदान दल

जिला निर्वाचन अधिकारी कुमारपाल गौतम ने बताया कि लोकसभा चुनाव 2019 के लिए शनिवार को कोलायत, खाजूवाला, लूणकरनसर तथा श्रीडूंगरगढ विधानसभा क्षेत्रों में चुनाव सम्पन्न करवाने के लिए मतदान दलों को पॉलीटेक्नीक कॉलेज से एक साथ रवाना किया गया। यह नूतन व्यवस्था पहली बार की गई है। इससे पहले महारानी स्कूल और डूंगर कॉलेज से मतदान दल रवाना होते थे और वाहन व्यवस्था भी अलग-अलग स्थान से हुआ करती थी। मतदान दल कार्मिकों की सुविधा के लिए पहली बार ऐसा हुआ है कि जहाँ मतदान दलों को अंतिम प्रशिक्षण दिया गया, उसी स्थान पर वाहन भी उपलब्ध करवाए गए।

पहली बार मतदान दलों को टेबल पर मिली चुनाव-सामग्री

लोकसभा चुनाव में मतदान दल के कार्मिकों को एक ही स्थान पर बिठाया गया और वहीं दलों के लिए कुर्सी के साथ-साथ पहली बार टेबल भी लगाई गई। टेबल पर ही चुनाव कार्य के लिए प्रयुक्त होने वाली समस्त सामग्री जिनमें इवीएम, वीवीपैट कंट्रोल यूनिट सहित सामग्री कार्मिकों को टेबल पर ही उपलब्ध करवा दी गई । इस नूतन व्यवस्था में मतदान दल कार्मिकों को चुनाव से जुड़ी सामग्री लेने के लिए पृथक-पृथक काउण्टर पर नहीं जाना पड़ा।

मतदान दलों का किया उत्साह वर्द्धन- जिला निर्वाचन अधिकारी गौतम मतदान दलों के कार्मिकों से उनकी सीट पर जाकर मिले और मतदान सामग्री के बारे में जानकारी ली। उन्होंने इस दौरान कार्मिकों का उत्साहवर्द्धन किया और कहा कि मतदान केन्द्रों पर उनकी सुविधाओं का पूरा ध्यान रखा गया है। आप प्रसन्नचित होकर इस उत्सव में अपना सम्पूर्ण सम्पर्ण और आनन्द के साथ भाग लेंगे तो तनाव मुक्त रहेंगे।