बीकानेर। अंतरराष्ट्रीय योग विज्ञान शोध अकादमी एवं मक्खन जोशी वेलफेयर सोसायटी के संयुक्त तत्वावधान में योग गुरु पन्नालाल पुरोहित ÓआदमीÓ के सानिध्य मे स्थानीय लाली माई पार्क में चल रहे योग शिविर में योग साधकों को सोसायटी द्वारा बाल योग साधकों का निशुल्क टी-शर्ट, छाछ, लस्सी, करेले, लोकी, ग्वार पाठे का ज्यूस एवं अन्य औषधियुक्त ज्यूस तथा अंकुरित अनाज एवम फलों का नि:शुल्क वितरण किया गया।श्री मक्खन जोशी वेलफेयर सोसायटी के अध्यक्ष शांति प्रसाद बिस्सा एवं स्काउट एवं गाइड बीकानेर शाखा के प्रभारी बृजमोहन पुरोहित ने योग साधकों का मार्गदर्शन किया।

बिस्सा ने बच्चों को प्रतिदिन योग करने के फायदे बताएं जीवन में योग साधना के साथ अपने अपने जीवन को किस प्रकार सुदृढ़ किया जा सकता है के बारे में बताया। पुरोहित ने बच्चों को विभिन्न आसनों के नाम, उन आसनों से दूर होने वाली बीमारियां एवं आसन के नाम तथा इसके फायदे पूछे तथा सही बताए जाने पर उनका उत्साहवर्धन किया। इस अवसर पर आईटी विशेषज्ञ विनय थानवी भी मौजूद रहे। उन्होंने भी योग क्रिया की, बच्चों को मोबाइल और टेक्नोलॉजी का एक सीमित मात्रा में इस्तेमाल करने की सलाह दी तथा योग को अपने जीवन में नियमित अपनाने का आग्रह किया।

योग शिविर के दौरान मुख्य योग प्रशिक्षक भुवनेश पुरोहित, डॉ. मोना सरदार डूडी, योग शिक्षिका यशोवर्धिनी, सुनीलम पुरोहित, उदय व्यास अलावा शिविर में राधा कृष्ण किराडू, किशन किराड़ू, नन्दकिशोर चांडक के अलावा लगभग 150 बच्चों व महिलाओं ने योगाभ्यास किया। समन्वयक उदय व्यास ने बताया कि योग शिविर में सर्वाइकल, साइटिका, हार्मोनल डिसऑर्डर एवं पेट संबंधित विभिन्न प्रकार की बीमारियों को योग के विभिन्न आसनों द्वारा दूर करने का प्रयास किया जाएगा।