बीकानेर। जिला कलक्टर कुमार पाल गौतम ने कहा कि जिले की सभी स्कूलों के संस्था प्रधान अपने संस्थानों में पानी, बिजली और शौचालय जैसी बुनियादी सुविधाओं की उपलब्धता सुनिश्चित करें। यदि मतदान दिवस तक मतदान केन्द्रों पर ये समस्त सुविधाएं नहीं मिली तो सम्बंधित के खिलाफ कड़ी कार्यवाही की जाएगी।

गौतम ने सोमवार को जिला कलक्ट्रेट सभागार में साप्ताहिक समीक्षा बैठक में कहा कि मतदान केन्द्रों के निरीक्षण के दौरान यह पाया गया कि कई स्कूलों में शौचालय नहीं है और कई स्थानों पर शौचालय उपयोग की स्थिति में नहीं है। स्कूलों में पीने का पानी, बिजली, टॉयलेट जैसी सुविधाएं सही स्थिति में नहीं है। जिला कलक्टर ने कहा कि शाला दर्पण पोर्टल पर पानी, बिजली, शौचालय जैसी सुविधाओं के शतप्रतिशत होने की बात कही है। उन्होंने कहा कि आर्थिक संसाधन उपलब्ध होने के बावजूद शौचालयों का निर्माण नहीं होना चिंताजनक है। 5 मई से पूर्व सभी व्यवस्थाएं सुनिश्चित करवाई जाए अन्यथा इसे चुनाव कार्य में बाधा मानते हुए संस्था प्रधान के खिलाफ विभागीय तथा अनुशासनात्मक कार्यवाही की जाएगी। जिला कलक्टर ने कहा कि कार्य नहीं होने की स्थिति में डीईओ व एडीईओ के खिलाफ भी कार्यवाही की जाएगी।

जिला कलक्टर ने बिजली विभाग के अधिकारी को निर्देश दिए कि मतदान केन्द्रों में पानी की निबार्ध आपूर्ति सुनिश्चित हो तथा पीने के पानी की पूरी व्यवस्था हो ताकि मतदान के लिए आने वाला आम मतदाता को गर्मी के मद्देनजर किसी प्रकार से परेशानी का सामना नहीं करना पड़े।
जिला कलक्टर ने नहरबंदी की स्थिति की समीक्षा की। बैठक में बताया गया कि शोभासर जलाशय तक 2 मई तक पानी पहुंच जाएगा। विभाग इस बात का विशेष ध्यान रखा जाए कि दूषित पेयजल की आपूर्ति नहीं हो। जिला कलक्टर ने ग्रामीण व शहरी क्षेत्र में सघन अभियान चलाकर ढीले तार कसवाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि ढीले तारों के कारण संभावित दुर्घटना को रोकने के लिए ग्रामीण क्षेत्रों में कार्ययोजना और कार्यक्रम बनाकर कसवाने का अभियान चलाएं। उन्होंने कहा कि नापासर में बिजली के तार की चपेट में आने की घटना में सम्बंधित के खिलाफ कार्यवाही सुनिश्चित करें। जिला कलक्टर ने कहा कि अधिकारी अभय कमांड सेंटर में जाकर पानी लीकेज, बिजली के तारों की स्थिति आदि के बारे में जानकारी लें और डिजीटल तकनीक का उपयोग करते हुए सूचनाएं प्राप्त करें। उन्होंने सार्वजनिक प्रकाश व्यवस्था को दुरूस्त करने के बारे में निर्देशों के बावजूद निगम और यूआईटी द्वारा इस सम्बंध अब तक गंभीरता नहीं बरतने पर नाराजगी प्रकट की।

गौतम ने कहा कि शहर की सड़कों की स्थिति को ठीक करने, सार्वजनिक प्रकाश व्यवस्था को दुरूस्त करवाने में कोताही न बरतें। उन्होंने कहा कि सार्वजनिक निर्माण विभाग यह सुनिश्चित करें कि मतदान दल जिस दिन रवाना हो उस दिन सड़क निर्माण व मरम्मत कार्यों के चलते जिले में कहीं भी जाम की स्थिति न बनें। राशन में फर्जी आवंटन की शिकायतों के बारे में जिला कलक्टर ने कहा कि सम्बंधित डीलर के खिलाफ मामला दर्ज करवाते हुए कड़ी कार्यवाही की जाए। जिला कलक्टर ने मनरेगा, प्रधानमंत्री आवास योजना सहित विभिन्न योजनाओं के कार्र्यों की प्रगति की समीक्षा की। बैठक में अतिरिक्त जिला कलक्टर (शहर) शैलेन्द्र देवड़ा, जिला रसद अधिकारी यशवंत भाकर, उपनिदेशक महिला व बाल विकास शारदा चैधरी सहित विभिन्न विभागों के अािधकारी उपस्थित थे। ‘