बीकानेर। जिला विधिक सेवा प्राधिकरण, बीकानेर द्वारा जिला एवम् सेशन न्यायाधीश राजेन्द्र कुमार पारीक के निर्देशानुसार पवन कुमार अग्रवाल, अपर जिला एवम् सेशन न्यायाधीश द्वारा विश्व तम्बाकू निषेध दिवस के अवसर पर आचार्य तुलसी कैंसर अस्पताल में एक विधिक जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया।


इस अवसर पर पवन कुमार अग्रवाल ने इस शिविर में उपस्थित लाभार्थियों को तम्बाकू के सेवन से होने वाले हानिकारक प्रभावों के बारे में जानकारी दी और कहा कि तम्बाकू मात्र सेवन करने वालों के लिये ही नहीं अपितु आस-पास बैठे व्यक्तियों के लिए भी उतना ही हानिकारक है। उन्होंने लाभार्थियों को तम्बाकू निषेध दिवस की विषयवस्तु से अवगत करवाते हुए कहा कि प्रत्येक दिवस को तम्बाकू निषेध दिवस की तरह अवधारण करना चाहिए। शिविर में अस्पताल अधीक्षक डॉ एम. पी. बरडिया ने उपस्थित जनसमूह से तम्बाकू का सेवन छोडऩे का संकल्प लेने का आह्वान किया। डॉ नीति शर्मा व डॉ शंकर लाल जाखड़ ने भी तम्बाकू सेवन के दुष्परिणामों की विस्तृत जानकारी दी।


विधि विधार्थी कुलदीप बिश्नोई ने तम्बाकू निषेध कानूनों के बारे में व पैनल अधिवक्ता मनोज सुरोलिया ने जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के कार्यों के बारे में जानकारी दी। कार्यक्रम में संजीवनी संस्थान द्वारा तम्बाकू निषेध दिवस पर बच्चों द्वारा लगाई पोस्टर प्रदर्शनी का भी सभी अतिथियों द्वारा अवलोकन कर बच्चों के प्रयास की सराहना की गई। कार्यक्रम का संचालन जिला विधिक सेवा प्राधिकरण लिपिक आदित्य कौशिक ने किया।

स्काउट व गाइड ने मनाया विश्व तम्बाकू एवं धुम्रपान निषेध दिवस-राजस्थान राज्य भारत स्काउट व गाइड, मण्डल मुख्यालय बीकानेर द्वारा राजकीय सेठ भैरूदान करनानी बालिका माध्यमिक विद्यालय गंगाशहर में आयोजित कौशल विकास प्रशिक्षण शिविर में शुक्रवार को विश्व तम्बाकू एवं धुम्रपान निषेध दिवस का आयोजन किया गया।
इस अवसर पर पीबीएम हॉस्पिटल के मेडिसिन विभागाध्यक्ष डॉ. परमेन्द्र सिरोही मुख्य वक्ता के रूप में उपस्थित रहे। इस अवसर पर रिलीफ सोसायटी पीबीएम हास्पिटल के सदस्य रतन मारू, संभाग के सहायक राज्य संगठन आयुक्त स्काउट मानमहेन्द्र सिंह भाटी, समाजसेवी अभय कोचर, स्काउट स्थानीय संघ गंगाशहर के प्रधान भवानीशंकर जोशी ने भी अपने विचार व्यक्त किये।
डॉ. सिरोही ने कहा कि तम्बाकू एवं उसके प्रयोग से हमें बचना चाहिये। तम्बाकू शरीर मुंह, गला, फेफडा, आन्त, गुदा आदि अंगों के केन्सर रोग का जनक है। तम्बाकू दिल की धमनियों में कोलेस्ट्रोल को बढाता है जिससे हदयधात का खतरा बढ जाता है। साथ ही तम्बाकू के बाजारों में मिलने वाले उत्पादों के दुष्प्रभावों से अवगत करवाया।
सहायक राज्य संगठन आयुक्त मानमहेन्द्रसिंह भाटी ने अतिथि वक्ताओं का अभिनंदन करते हुये इस दिवस को आयोजित करने के उदेश्य से बालक बालिकाओं को अवगत करवाया तथा संदेश दिया की हमें अपने परिवार के सदस्यों को तम्बाकू से दूर रहने के लिये सदैव सचेेत करते रहना चाहिये। स्वयं इसके सेवन से दूर रहे ।

रतन मारू ने शिविर में उपस्थित अधिकांश बालिकाओं के होने के कारण कहा कि एक पिता का अपनी बच्चियों से स्नेह अधिक होता है और उसकी कही हर बात को वह पूरा करने का प्रयत्न करता है। इस कारण अपने परिवार के सदस्यों को प्रेरित करते हुये तम्बाकू मुक्त बनाने में बालिकायें मुख्य भूमिका निभा सकती है।

सी ओ स्काउट जसवन्तसिंह राजपुरोहित ने बताया कि अतिथियों द्वारा शिविर में चलने वाले विभिन्न प्रशिक्षण यथा सिलाई, मेहन्दी, नृत्य, कम्प्यूटर, सौन्दर्य प्रसाधन, इंग्लिश स्पोकन, आत्मरक्षा साजसज्जा पेंटिंग आदि का अवलोकन भी अतिथियों द्वारा किया गया। कार्यक्रम में स्थानीय संघ सचिव प्रभूदयाल गहलोत, विजयकृष्ण शर्मा, बुलाकी हर्ष, श्रीवल्लभ पुरोहित, ज्योति जाखडा आदि द्वारा सहयोग किया गया। भवानी जोशी ने सभी अतिथियों का आभार व्यक्त किया।