बीकानेर। यूँ तो पीबीएम में अनेक समाजसेवी संगठन अलग अलग रूपों में पीडि़त मानवता की सेवा करते हैं लेकिन एक सेवाभावी संस्था सज्जन मण्डल (सियाणा भैरव सेवा समिति) ने एक अनूठी सेवा का जिम्मा उठाकर पीबीएम आने वाले मरीजों एवं उनके परिजनों को राहत प्रदान की है। सज्जन मण्डल की सेवा अनूठी इस रूप में है कि पीबीएम में गंभीर रोगियों को एक स्थान से दूसरे स्थान पर ले जाने के लिए जो स्ट्रेचर ट्रॉलियां हैं उनमें से ज्य़ादातर के व्हील खराब हैं या अन्य कोई खामी है जिससे वे सुविधा के बजाय दुविधा ज्य़ादा साबित होती हैं। कई बार तो स्ट्रेचर ट्रॉलियों के कारण मरीज को ऑपरेशन थियेटर या इमरजेंसी ले जाने में देर तक होती सुनी गई है।

ऐसे में सज्जन मण्डल के अध्यक्ष भंवरलाल ओझा एवं उनके पुत्र समाजसेवी राजेन्द्र ओझा (नुकरा महाराज) तथा पौत्र राधे ओझा ने यह समस्या पहचानते हुए पीबीएम की खराब पड़ी स्टे्रचर ट्रॉलीज को सुधारने के लिए अभियान चलाया और आपातकालीन वार्ड की एक दजऱ्न ट्रॉलीज को दुरुस्त करवाया। अब इमरजेंसी में आने वाले मरीजों को फटाफट स्ट्रेचर उपलब्ध हो जाएगा एवं इलाज में देर नहीं होगी। गौरतलब है कि मुरलीधर व्यास नगर की संस्था सज्जन मण्डल (सियाणा भैरव सेवा समिति) समय समय पर अनेक सामाजिक सेवाएं प्रदान करती है।

फिलहाल पीबीएम में इस संस्था द्वारा की गई अनूठी सेवा की मरीज एवं उनके परिजनों के साथ साथ डॉक्टर्स, नर्सिंग स्टाफ भी दिल खोलकर तारीफ कर रहे हैें।  नुकरा महाराज ने कहा कि हमारा परिवार मानव सेवा को सर्वोपरि मानता है और जब जहां जैसी आवश्यकता होती है, पीडि़त मानवता की सेवार्थ हर समय तैयार रहते हैं।