सीकर/खाटूश्यामजी. भारत के पुरी सहित देशभर में भगवान जगन्नाथ की शोभायात्रा तो आपने खूब देखी और सुनी होगी। लेकिन, क्या भारत के शत्रु नम्बर वन देश पाकिस्तान में जगन्नाथ यात्रा के बारे में सुना है? शायद नहीं! लेकिन, आपको बतादें कि पाकिस्तान में भी भगवान जगन्नाथ की शोभायात्रा निकाली जाती है। यह यात्रा पाकिस्तान के कराची शहर में न्यू वेन्कुट धाम पाकिस्तान (भक्त समाज) की ओर से निकाली जाती है। जो इस बार 7 जुलाई को निकाली जाएगी। यात्रा में पाकिस्तान के कई शहरों के लोग शामिल होंगे। खास बात यह है कि इसमें भारी संख्या में मुस्लिम समुदाय के लोग भी शामिल होंगे।


यह रहेगा कार्यक्रम कराची के भगवान जगन्नाथ मंदिर के पुजारी कृष्ण किशोरदास ने बताया कि कंटूमेंट कॉलोनी सदर में स्थित भगवान जगन्नाथ मंदिर से शोभायात्रा रविवार दोपहर 12 बजे गाजे बाजे के साथ रथ में निकाली जाएगी। दोपहर 2 बजे भगवान जगन्नाथ का अभिषेक और विशेष होगी। जिसके बाद दोपहर 3 बजे प्रवचन के बाद शाम को प्रसाद वितरण का कार्यक्रम होगा।

दस साल से निकाली जा रही है यात्रा कराची में भगवान जगन्नाथ की रथयात्रा दस सालों से निकाली जा रही है। यहां स्थित जगन्नाथ मंदिर के पुजारी ने बताया, मैं कृष्ण भक्त हूं और पाकिस्तान में उनका मंदिर बनाना चाहता था। इसके लिए मूंर्ति तलाश करने पर कृष्ण की मूर्ति नहीं मिली मगर भगवान जगन्नाथ की छोटी मूर्ति मिली। अठारह वर्ष पहले मंदिर में भगवान जगन्नाथ की मूर्ति की स्थापना की।

इसके बाद वर्ष 2009 में इसी मंदिर में राधा कृष्ण की मूर्ति भी स्थापित की गई। कराची के प्रदीप आदिवाल ने बताया कि गत माह मंदिर में श्रीमद्भागवत कथा करने वाले कृष्ण किशोरदास श्याम भक्तों की सेवा से प्रसन्न होकर उन्हें भी रथयात्रा में सेवा देने के लिए बुलाया। गौरतलब है कि कराची में आयोजित होने वाली जगन्नाथ भगवान की रथयात्रा में पाकिस्तान के अनेक शहरों से हजारों की तादात में श्रद्धालु शामिल होते है। इनमें मुस्लिम समुदाय भी हिस्सा लेता है।