अर्जुन व गजेन्द्र ने ली मंत्री पद की शपथ

0
126

जयपुर। लोकसभा चुनाव में प्रचंड जीत के बाद आज नरेंद्र मोदी ने राष्ट्रपति भवन में प्रधानमंत्री के पद और गोपनीयता की शपथ ली. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई. वहीं बीकानेर सीट से सांसद अर्जुन राम मेघवाल को भी मोदी कैबिनेट में जगह मिली है और उन्होंने मंत्री पद की शपथ ली. मेघवाल के अलावा राजस्थान की हॉट सीट जोधपुर से जीत दर्ज करने वाले गजेंद्र सिंह शेखावत ने मंत्री पद की शपथ ली.

वहीं पीएम मोदी के साथ राजनाथ सिंह, अमित शाह, निर्मला सीतारमण, नरेंद्र सिंह तोमर और नितिन गडकरी ने भी मंत्री पद की शपथ ली. इनके अलावा मोदी कैबिनेट में नितिन गडकरी, रविशंकर प्रसाद, हरसिमरत कौर बादल, रामविलास पासवान, थावरचंद गहलोत, एस जयशंकर, रमेश पोखरियाल निशंक, अर्जुन मुंडा, सदानंद गौड़ा, स्मृति जुबिन ईरानी, डॉ हर्षवर्धन, प्रकाश केशव जावड़ेकर, पीयूष वेदप्रकाश गोयल, धर्मेंद्र प्रधान, मुख्तार अब्बास नकवी, प्रहलाद जोशी, महेंद्र नाथ पांडेय, अरविंद सांवत, गिरिराज सिंह, गजेंद्र सिंह शेखावत, संतोष गंगवार, राव इंद्रजीत सिंह, किरन रिजिजू, डॉ जितेंद्र सिंह, श्रीपद नायक, हरदीप सिंह पूरी, आरके सिंह, मनसुख एल माण्डवीया, प्रहलाद पटेल, अश्विनी चौबे को भी शामिल किया गया है.

अर्जुनराम मेघवाल: बता दें कि अर्जुनराम मेघवाल बीकानेर सीट से बीजेपी की टिकट पर सांसद चुने गए हैं. सांसद अर्जुन राम मेघवाल अपनी जमीन से जुड़े हुए नेता हैं और पगड़ी बांधकर साइकिल पर सवार होकर संसद में जाने वाले नेताओं में से एक हैं. राजनीति में शामिल होने के लिए मेघवाल ने आईएएस से स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति ली और लोकसभा चुनाव 2009 में बीकानेर लोकसभा सीट से पहली बार वे बीजेपी की टिकट पर सांसद चुने गए. इसके बाद लोकसभा चुनाव 2014 में उन्हें 16वीं लोकसभा के लिए बीकानेर सीट से फिर जीत मिली. अपने दूसरे कार्यकाल के दौरान वे लोकसभा में बीजेपी के मुख्य सचेतक रहे. लोकसभा के अध्यक्ष ने भी उन्हें लोक समिति के अध्यक्ष के रूप में नामित किया. मेघवाल को साल 2016 में वित्त राज्य मंत्री बनाया गया था, जिसके बाद जल संसाधन राज्य मंत्री के रूप में भी उनका कार्यकाल रहा.

गजेंद्र सिंह शेखावत: आरएसएस समर्थक और भाजपा के शीर्ष नेतृत्?व के बेहद नजदीक माने जाने वाले गजेंद्र सिंह शेखावत ने जोधपुर सीट से लगातार दूसरी बार जीत हासिल की है. शेखावत ने प्रदेश के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के बेटे वैभव गहलोत को भारी मतों से हराया. 2014 के लोकसभा में चुनाव जोधपुर संसदीय सीट से भारतीय जनता पार्टी के टिकट पर चुनाव लड़ा. शेखावत ने कांग्रेस उम्मीदवार चन्द्रेश कुमारी को करारी मात दी. इसके बाद मोदी टीम के साथ जुड़कर सक्रियता से काम किया और जोधपुर ही नहीं बल्कि पूरे मारवाड़ और राजस्थान में लोगों का दिल जीता.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

*

code