लापरवाह 3 पुलिसकर्मी सस्पेंड
हनुमानगढ़।हनुमानगढ़ धान मंडी में व्यापारी इंद्र कुमार हिसारिया की दुकान पर फायरिंग करने के तीनों आरोपियों को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है।बदमाशों ने दहशत फैलाने के लिए हनुमानगढ़ की धान मंडी में व्यापारी की दुकान पर अंधाधुंध फायरिंग की थी। वे व्यापारी से लॉरेंस गैंग के नाम पर 2 करोड़ रुपए की फिरौती वसूलने के लिए दबाव बनाना चाहते थे। पुलिस ने 2 आरोपियों को बीकानेर और 1 आरोपी को जयपुर से दबोच लिया है। नाकाबंदी के दौरान लापरवाही बरतने और अपराधियों के संबंध में गलत सूचना देने पर 5 पुलिसकर्मियों पर भी गाज गिरी है।एसपी डॉ. अजय सिंह ने रविवार को बताया कि हनुमानगढ़ जंक्शन के व्यापारी इंद्र कुमार हिसारिया की धान मंडी स्थित दुकान पर शनिवार सुबह हुई अंधाधुंध फायरिंग के मामले में पुलिस ने 3 आरोपियों को गिरफ्तार किया है। इनमें जाकिर और युद्धवीर को बीकानेर जिले से और मयंकदीप को जयपुर से गिरफ्तार किया है। तीनों आरोपियों से लॉरेंस गैंग की भूमिका के बारे में पूछताछ की जा रही है। एसपी ने कहा कि प्रारंभिक जांच में फिरौती के लिए दहशत फैलाने के लिए फायरिंग करने की बात सामने आ रही है। उन्होंने बताया कि आरोपियों की गिरफ्तारी के 12 टीमों का गठन किया गया था। इसमें हनुमानगढ़ पुलिस के साथ ही जयपुर कमिश्नरेट पुलिस और बीकानेर पुलिस की भी विशेष भूमिका रही। घटना के वीडियो और आसपास के सीसीटीवी फुटेज के आधार पर आरोपियों की तलाश की। वारदात के बाद आरोपी पकड़ में नहीं आएं इसलिए अलग-अलग जगह भाग गए। यह जानकारी भी सामने आ रही है कि फिरौती मिलने पर फायरिंग करने वाले तीनों युवकों को 10-10 लाख रुपए मिलने थे।

3 पुलिसकर्मी सस्पेंड, 2 के खिलाफ जांच शुरू
वारदात के तुरंत बाद नाकाबंदी के निर्देश के बावजूद लापरवाही बरतने पर एसपी डॉक्टर अजय सिंह ने पीलीबंगा थाने के ASI राधेश्याम, कॉन्स्टेबल राजेश, ड्राइवर धीर सिंह को सस्पेंड किया गया है। पीलीबंगा थानाधिकारी विजय मीणा पर भी लापरवाही के चलते विभागीय जांच के आदेश दिए गए हैं। वहीं, संगरिया थाना के ASI दौलतराम पर भी गलत वीडियो भेजने के चलते विभागीय जांच बैठाई गई है।

हमले की जिम्मेदारी लेने वाला जमानत पर
एसपी ने बताया कि सोशल मीडिया पर घटना की जिम्मेदारी लेने वाले रितिक बॉक्सर ने पिछले साल पिछले साल व्यापारी इन्द्र हिसारिया को उसके मुनीम के फोन पर जान से मारने की धमकी देकर लॉरेंस गैंग के नाम पर दो करोड़ रुपए की फिरौती मांगी गई थी। इस संबंध में 26 जनवरी 2021 को जंक्शन थाने में अज्ञात के खिलाफ मामला दर्ज कराया गया था। इस मामले में उसको 5 साल की सजा भी हुई थी। वह इस समय जमानत पर है।

हनुमानगढ जंक्शन थाने में दर्ज कराई थी रिपोर्ट
जंक्शन सिटी थाना प्रभारी अरुण चौधरी ने बताया कि रविकुमार (40) पुत्र सतपाल निवासी हनुमानगढ़ जंक्शन ने रविवार को हनुमानगढ जंक्शन थाने में रिपोर्ट दी कि वह इन्द्र कुमार हिसारिया की आढत की दुकान नई धान मण्डी हनुमानगढ़ जंक्शन में नौकरी करता है। इन्द्र कुमार हिसारिया तीन-चार दिन से बाहर गए हुए थे। शनिवार सुबह करीब 8.55 बजे वह दुकान पर आया तो हमार सफाईकर्मी गगन ने दुकान का शटर खोला और सफाई करने के लिए दुकान के अन्दर चला गया। वह शेड के नीचे चाय वाले के पास चाय पीने लग गया। इसी दौरान करीब 9 बजे पर एक बिना नंबर की बाइक तीन जवान लड़के आए। उनमें बाइक चला रहे युवक ने हेलमेट लगा रखा था। पीछे बैठे दोनों के मुंह पर साफे बंदे हुए थे। बाइक के पीछे बैठ दोनों युवक उतरे और पिस्तौल निकालकर दुकान पर अंधाधुंध फायरिंग की। दुकान पर लगे ग्लास पर गोलियां लगने से शीशा टूट गया। उन दोनों ने करीब तीन-तीन फायर किए और फायर करते करते बाइक पर सवार होकर भाग गए थे।

पुलिस अफसरों के समन्वय से आए पकड़ में
इस पूरी वारदात और बदमाशों को ट्रेस आउट करने के लिए पुलिस के नीचे से लेकर ऊपर तक सभी अधिकारियों का अहम योगदान रहा। आईजी बीकानेर ओमप्रकाश पासवान और एसपी हनुमानगढ़ डॉक्टर अजय सिंह ने सामूहिक रूप से सुपरविजन करते हुए पुलिस अधीक्षक बीकानेर, श्रीगंगानगर एवं कमिश्नरेट जयपुर से समन्वय स्थापित किया। उसका नतीजा रहा कि सभी राजस्थान पुलिस के जवानों ने मिलकर तीनों बदमाशों को महज 24 घंटे में पकड़ लिया।