पुष्करणा प्रोफेशनल सोसायटी ने जिला कलक्टर कुमारपाल गौतम को दिया ज्ञापन

बीकानेर। सैटेलाइट अस्पताल में चिकित्सा सुविधाओं के विस्तार बाबत पुष्करणा प्रोफेशनल सोसायटी ने बुधवार को जिला कलक्टर कुमारपाल गौतम को एक ज्ञापन सौंपा। ज्ञापन में पीबीएम अस्पताल में बढ रहे मरीजों के दबाव और शहर की बढती आबादी के कारण सैटेलाइट अस्पताल में चिकित्सा और अन्य सुविधाओं को विस्तार देने के लिए ट्रोमा सेंटर में शुरू करने की मांग की है। इससे राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या 11 और 15 की सड़क दुर्घटनाओं के रोगियों को तुरंत इलाज मिल सकेगा।

प्रसव सुविधा तो है लेकिन गंभीर रोगियों एवं ऑपरेशन के मामलों को अन्यत्र रैफर किया जाता है। अत: प्रसूति विशेषज्ञ और अन्य विभागों के वरिष्ठ चिकित्सकों की नियुक्ति की जाए। सैटैलाइट शिशु रोग के अलग से चिकित्सालय की भी जरूरत महसूस की जा रही है। यहा विभिन्न चिकित्सकीय अनुसंधान और रोग जांच पडताल का दायरा बढाते हुए पीबीएम पर दबाव कम किया जाना चाहिए। इन सेवाओं का विकेन्द्रीकरण व्यापक जनहित में है।
सैटेलाइट में विभिन्न रोगों की जांच कार्य के साथ एम आर आई और सिटी स्केन मशीन से नागरिकों को त्वरित चिकित्सा सुविधा उपलब्ध हो सकेगी। मूत्र, रक्त सहित अन्य जांचों का उप केन्द्र यहां शुरू किया जाए। सैटेलाइट को मेडिकल कॉलेज के अधीन चिकित्सालय बनाकर विशेषज्ञ सेवाओं को उपलब्ध करवाया जाना जरूरी होगया है। ज्ञापन में सोसायटी के कमल कल्ला, अनिल व्यास, मदनमोहन व्यास, राजेश दुजारी, दिनेश जोशी, कमल हर्ष, और शिवनारायण डागा ने इन सेवाओं के विस्तार के लिए हर संभव सहयोग कर विश्वास दिलाया है।