ईस्टर संडे को ईसा मसीह पुनर्जीवित हुए थे, लेकिन आतंकियों ने इसी पवित्र दिन को खूनी खेल खेलने के लिए चुना। सुबह पौने नौ बजे से लेकर दोपहर तीन बजे तक आतंकियों ने 8 सीरियल बम ब्लास्ट कर श्रीलंका को दहला दिया, जिसमें अब तक 200 से ज्यादा लोगों के मारे जाने की खबर है। सुबह पौने नौ बजे से लेकर दोपहर तीन बजे तक आतंकियों ने 8 सीरियल बम ब्लास्ट कर श्रीलंका को दहला दिया
यीशु की दिव्यात्मा को याद करते लोग अपनों के चिथड़े उड़ते देख बदहवास हो गए। शांति का संदेश देने वाले चर्चों में लाशों का ढेर लग गया प्रशासन ने 7 संदिग्धों को किया गिरफ्तार, रात भर के लिए कर्फ्यू का ऐलान, सोशल मीडिया पर लगा बैन।

कोलंबो दुनिया भर के देशों की तरह श्रीलंका के चर्चों में भी रविवार को ईस्टर के मौके पर ईसाई समुदाय के लोग प्रभु ईसा मसीह की याद में जुटे थे। ईस्टर संडे को ईसा मसीह पुनर्जीवित हुए थे, लेकिन आतंकियों ने इसी पवित्र दिन को खूनी खेल खेलने के लिए चुना। सुबह पौने नौ बजे से लेकर दोपहर तीन बजे तक आतंकियों ने 8 सीरियल बम ब्लास्ट कर श्रीलंका को दहला दिया, जिसमें अब तक 200 से ज्यादा लोगों के मारे जाने की खबर है। अब तक किसी आतंकी संगठन या समूह ने इन हमलों की जिम्मेदारी नहीं ली है।

आतंकियों ने सुबह पौने नौ बजे के करीब ईस्टर प्रार्थना सभा के दौरान कोलंबो के सेंट एंथनी चर्च, पश्चिमी तटीय शहर नेगेम्बो के सेंट सेबेस्टियन चर्च और बट्टिकलोवा के एक चर्च में धमाके किए। इन धमाकों के बाद द्वीपीय देश में अफरातफरी मच गई। यीशु की दिव्यात्मा को याद करते लोग अपनों के चिथड़े उड़ते देख बदहवास हो गए। हर कोई अवाक था, शांति का संदेश देने वाले चर्चों में लाशों का ढेर लग गया। द्वीपीय देश में प्रशासन जब तक इस अफरातफरी के बीच बचाव अभियान चलाता तीन 5 सितारा होटलों में भी धमाकों की खबरें आने लगीं। आतंकियों ने शंगरीला, द सिनामोन ग्रांड और द किंग्सबरी होटलों को निशाना बनाते हुए धमाके किए। इन बम धमाकों में 35 विदेशी लोग भी मारे गए हैं। ईस्टर संडे की खुशनुमा सुबह में उठे श्रीलंका की शाम खूनी मंजर में तब्दील हो गई। महज 6 घंटों में आतंकियों ने 200 से ज्यादा लोगों को बम धमाकों से मौत के घाट उतार दिया।

एक घर में हुआ 8वां ब्लास्ट, आतंकियों ने खुद को उड़ाया
6 धमाकों के बाद प्रशासन अफरातरफरी के बीच किसी तरह बचाव में जुटा ही था कि चिडिय़ाघर के सामने एक होटल में सातवें धमाके की खबर मिली। यही नहीं इसके कुछ देर बाद दोपहर करीब तीन बजे आतंकियों ने एक आवासीय परिसर में आठवां धमाका किया। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक यह आत्मघाती बम विस्फोट था। एक इमारत में पुलिसकर्मी जब जांच के लिए घुसे थे, उसी दौरान आतंकियों ने खुद को बम विस्फोट से उड़ा लिया, जिसमें 3 पुलिसकर्मी मारे गए।
इस बीच श्रीलंका के रक्षा मंत्री ने बम धमाकों से जुड़े 7 संदिग्धों को गिरफ्तार किए जाने की जानकारी दी है। करीब 2.15 करोड़ की आबादी वाले द्वीपीय देश के उप-परिवहन मंत्री ने भी धमाकों में अब तक 207 लोगों के मारे जाने की पुष्टि की है।
शाम 6 बजे से श्रीलंका में रात भर के लिए कर्फ्यू
इस बीच श्रीलंका प्रशासन ने अफवाहों, हिंसा और अराजकता की स्थिति से बचने के लिए सोशल मीडिया पर बैन लगाया है और रात भर के लिए कर्फ्यू की घोषणा की है। कर्फ्यू शाम छह बजे से शुरू होगा और सोमवार सुबह छह बजे तक जारी रहेगा। यदि स्थिति नियंत्रित नहीं हुई तो इसे बढ़ाया भी जा सकता है।
क्करू मोदी ने किया फोन, हरसंभव मदद का दिया भरोसा
पीएम नरेंद्र मोदी ने श्रीलंका में हुए भीषण आतंकी हमले के बाद वहां के प्रधानमंत्री और राष्ट्रपति से फोन पर बात की है। पीएम मोदी ने श्रीलंका के नेताओं से बात कर आतंकी हमले की निंदा करते हुए करोड़ों भारतीयों की तरफ से 207 लोगों की मौत पर शोक व्यक्त किया। इस दौरान पीएम मोदी ने श्रीलंका की सरकार को हरसंभव मदद करने का भरोसा भी दिया। इस आतंकी हमले को लेकर पीएम मोदी ने कहा कि इसे पूरी तरह योजना बनाकर और बर्बरता के साथ अंजाम दिया गया, जिसने एक बार फिर समूची मानवता को हिलाकर रख दिया है।