बीकानेर में इन दिनों चल रहा वैडिंग सीजन चोरों के लिए मौका बन गया है। शहर के अधिकांश एरिया में चोर सक्रिय है और पुलिस किसी भी चोरी का पर्दाफाश करने में पूरी तरह विफल रही है। मुरलीधर व्यास नगर में एक ही रात में पच्चीस लाख रुपए के सोने के आभूषण चोरी होने की घटना के बाद अब गंगाशहर के शिव वैली और नयाशहर के ही चौखूंटी क्षेत्र में चोरी की वारदातें हुई है। मुरलीधर व्यास नगर में एक के बाद एक चोरी हो रही है लेकिन यहां गश्त जैसा कुछ नहीं है। कभी कभार पुलिस एक गाड़ी राजस्थानी भाषा साहित्य अकादमी कार्यालय के पास आकर खड़ी हो जाती है। इन दिनों तो ये औपचारिकता भी नहीं हो रही है। सुबोध डागा के घर पर चोरी हुई, तब वो विवाह समारोह में हिस्सा लेने गए हुए थे। चोरों के हाथ में तरह-तरह के हथियार थे और ताले तोड़ने का सामान भी। सीसीटीवी फुटेज में साफ नजर आ रहा है कि वो गली के हर घर के गेट को टॉर्च से देख रहे थे। चोरों ने घर पर ताला देखकर ही चोरी की योजना बनाई थी। ऐसे में अगर क्षेत्र में गश्त होती तो ऐसी घटनाएं नहीं होती।

नयाशहर थाना क्षेत्र के ही चौखूंटी में चोरों ने बंद मकान से लाखों रुपए की ज्वेलरी चोरी की है। मकान मालिक अजय कुमार स्वामी का घर बंद था। वो परिवार सहित बाहर गए हुए थे। इस बीच किसी ने घर का ताला तोड़कर अंदर रखी ज्वेलरी और नगदी चोरी कर ली। पड़ौसी ने फोन करके स्वामी को सूचना दी, इसके बाद वो घर पहुंचे। उनकी पत्नी का मंगलसूत्र चांदी का हार, बिछुड़ी के साथ चोर साड़ियां भी ले गया। गंगाशहर थाने के शिव वैली स्थित मंदिर में भी चोरी हुई है। मंदिर पुजारी गोपाल कृष्ण शर्मा ने पुलिस को दी रिपोर्ट में कहा है कि करीब सत्तर हजार रुपए कीमत का सामान मंदिर से चोरी हो गया।

पुलिस का कहना कुछ संकेत मिले

अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक हरीशंकर ने बताया कि मुरलीधर व्यास कॉलोनी में हुई चोरी में कुछ संकेत मिले हैं, जिन पर काम किया जा रहा है। उन्होंने दावा किया कि पुलिस जल्दी ही चोरों को पकड़ने में सफल होगी। उन्होंने बताया कि जल्द ही गश्त व्यवस्था को मजबूत किया जाएगा।