नागौर, में 70 साल की बुजुर्ग महिला हथियारबंद लुटेरे से भिड़ गई। मामला जिले के भाकरोद गांव के देवासियों के मोहल्ले का है। गुरुवार सुबह 11.30 बजे के करीब भंवरी देवी घर में अकेली थीं। 8-10 साल की पोतियां पड़ोस में रिश्तेदार के यहां खेलने गई हुई थीं। इस दौरान कॉटन कैंडी बेचने वाले फेरी वाले ने घर के दरवाजे से आवाज लगाई और पानी पिलाने की मांग की। भंवरी देवी अंदर से पानी से भरा बर्तन लाई और फेरीवाले को पानी पिला दिया। भंवरी देवी जैसे ही घर के अंदर घुसी तो फेरीवाला भी पीछे-पीछे घर में घुस आया। भंवरी देवी ने गले में डेढ़ तोला (15 ग्राम) सोने की कंठी पहनी हुई थी। हमलावर के हाथ में चाकू था। बदमाश कंठी पर झपटा तो भंवरी देवी ने उसे जोरदार धक्का दिया। वह गिरते-गिरते बचा। संभलकर उसने दोबारा भंवरी पर हमला कर दिया। गले, हाथ और पैर पर उसने चाकू से हमला किया। जख्मी होने के बाद भी भंवरी देवी लुटेरे से जूझती रही। आखिर चाकू से चेन तोड़ बदमाश भाग गया।

इंसानियत के नाते पानी पिलाया था
भंवरी देवी ने बताया कि बदमाश ने उससे पानी मांगा था। इंसानियत के नाते पानी पिला दिया। इसके बाद वह पीछे-पीछे अंदर आ गया और गले पर झपटा। मैंने उसे दो-तीन लात मारी। उसने चाकू से पलटवार किया। मैंने हिम्मत नहीं हारी लेकिन वह चेन हाथ में आते ही भाग गया। भंवरी देवी के पति, 3 बेटे, बहुएं सभी खेत पर कटाई के लिए गए हुए थे। भंवरी देवी ने शोर मचाया तो पड़ोस में खेलने गई दो पोतियां भागकर घर पहुंची। उन्होंने दादी की हालत देखी तो सहम गई। 10 वर्षीय बड़ी पोती दौड़कर पड़ोस में गई और रिश्तेदार सहदेव को सारा माजरा बताया। सहदेव भंवरी देवी के घर आया। सुबह के 11.40 का समय था। सहदेव ने तुरंत सरपंच प्रतिनिधि सुरेंद्र भाकल को फोन कर वारदात की जानकारी दी।

ग्रामीण हुए एक्टिव, संदिग्धों को पकड़ा
भाकरोद सरपंच प्रतिनिधी सुरेंद्र भाकल मौके पर पहुंचे और गांव के कुछ युवाओं को घटना की जानकारी दी। ग्रामीण इस पर एक्टिव हो गए। गांव वालों ने अपने स्तर पर नाकाबंदी की और गलियों में घूमने वाले कुछ संदिग्ध फेरीवालों को दबोच लिया। इस दौरान खींवसर पुलिस को भी वारदात की सूचना दी। सरपंच प्रतिनिधि ने भंवरी देवी को भाकरोद के अस्पताल पहुंचाया। जहां प्राथमिक उपचार के बाद उन्हें जेएलएन अस्पताल रेफर कर दिया गया। उनका उपचार जारी है। गांव वालों ने पकड़े गए फेरीवालों को पुलिस के हवाले कर दिया।

बैंक के सीसीटीवी में दिखा शख्स
भाकरोद सरपंच प्रतिनिधी सुरेंद्र भाकल ने बताया कि भागरोद गांव के एक बैंक के बाहर लगे सीसीटीवी कैमरे में लुटेरे की फोटो कैद हुई है। खींवसर पुलिस को लुटेरे की फोटो और हुलिया बता दिया गया है। खींवसर पुलिस ने कहा कि लुटेरे की तलाश कर रहे हैं। फुटेज के आधार पर आरोपी तक पहुंचने की कोशिश कर रहे हैं। घटना के बाद से गांव में आक्रोश का माहौल है।

पति ने बनवाकर दी थी कंठी
भंवरी देवी के परिजनों ने बताया कि सोने की कंठी करीब 90 हजार रुपए की थी। यह कंठी भंवरी के पति ने उसके लिए बनवाई थी। पति अस्पताल में इलाज के दौरान मौजूद रहे और पत्नी का हौसला बढ़ाते रहे। पड़ोसी रिश्तेदार सहदेव ने बताया कि वारदात के बाद मोहल्ले के लोग एक्टिव हो गए। हर संदिग्ध पर कड़ी नजर रखी। एक फेरीवाला पिकअप में नागौर जाने के लिए चढ़ा, वह हड़बड़ी में था, इसलिए उसे गांव वालों ने पकड़ लिया। पुलिस का कहना है कि वह हमलावर नहीं था।