खाजूवाला. खाजूवाला क्षेत्र में जिप्सम का अवैध खनन जोरों में चल रहा है। जिप्सम माफिया सरेआम वन-विभाग व लोगों के खेतों से जिप्सम निकाल कर बेच रहे हैं। ऐसा ही एक मामला बुधवार को खाजूवाला क्षेत्र के चक 3 पीकेएम में हुआ। चक 3 पीकेएम में वन-विभाग व लोगों की जमीन से अवैध रूप से जिप्सम निकालने की लगातार शिकायतें मिल रही हैं। माफिया बुधवार सुबह भी अवैध रूप से जिप्सम निकाल रहे थे। तभी जिप्सम से भरी एक गाड़ी खराब हो गई। जिससे पीछे की गाडिय़ां कच्चे रास्ते पर रह गर्इं। इस पर लोगों ने अधिकारियों को शिकायत की तो वन-विभाग बेरियांवाली की टीम मौके पर पहुंची और देखा कि ट्रकों में अवैध रूप से जिप्सम भरा था। यह वन-विभाग की भूमि है। इसकी सूचना पुलिस को मिलने के बाद खाजूवाला वृत्ताधिकारी अंजुम कायल भी मौके पर पहुंचीं। वन-विभाग व पुलिस की टीम ने 4 ट्रक व दो जेसीबी को पकड़ा है।

नहीं किया मामला दर्ज
चक 3 पीकेएम के अमीन खां ने बताया कि यहां उसकी 25 बीघा भूमि है। बुधवार सुबह जब वह खेत संभालने गया, तो वहां देखा कि जमीन में अवैध रूप से जिप्सम निकालने के लिए एक जेसीबी और 7-8 ट्रक मौके पर खड़े हैं। यहां से जिप्सम माफिया 6-7 ट्रकों में जिप्सम भरकर ले गए। इसकी सूचना पुलिस को दी, लेकिन मामला दर्ज नहीं किया गया।

वन-विभाग की कार्रवाई
चक 3 पीकेएम में वन विभाग की जमीन से जिप्सम निकालने की सूचना उपवन संरक्षक छतरगढ़ दिलीपङ्क्षसह राठौड़ को ग्रामीणों ने दी, तो वन-विभाग के रेंज बेरियांवाली की टीम रेंजर मोहनलाल मीणा के नेतृत्व में मौके पर पहुंची।
यहां देखा तो चार ट्रक मिले। इसमें एक खाली खड़ा था। बाकी में जिप्सम था। इसमें से एक ट्रक को पुलिस थाने में खड़ा करवाया तथा बाकी 3 गाड़ी मौके पर ही है।