राजस्थान में एक बार फिर बीकानेर संभाग और शेखावाटी में नए पश्चिमी विक्षोभ का असर देखने को मिल सकता है। मौसम विभाग ने कल चूरू, सीकर, झुंझुनूं, गंगानगर, हनुमानगढ़, बीकानेर क्षेत्र में बारिश की चेतावनी जारी की है। इन इलाकों में बादल भी छाए रह सकते हैं। मौसम के इस बदलाव से कुछ दिन ठंडी हवा चलने के आसार हैं। इसके साथ ही तापमान में भी गिरावट देखी जा सकती है।

जयपुर समेत राज्य के कई शहरों में मंगलवार सुबह मौसम साफ रहा, लेकिन तापमान में गिरावट के कारण हल्की सर्दी का असर है। करीब 11 बजे के बाद राजधानी में हल्के बादल आते-जाते रहे। वहीं, भीलवाड़ा, अलवर, सवाई माधोपुर, चित्तौड़गढ़ में आज तापमान में 2 से 3 डिग्री सेल्सियस तक गिरावट होने से इन शहरों में भी ठंड का असर बढ़ा है। बीती रात अलवर, भीलवाड़ा, सवाई माधोपुर के अलावा सीकर, झुंझुनूं, बारां, चितौड़गढ़, फतेहपुर और हनुमानगढ़ का न्यूनतम तापमान 10 डिग्री से नीचे रिकॉर्ड हुआ। सबसे कम 7.1 डिग्री सेल्सियस तापमान बारां जिले का रहा।

वहीं, अजमेर, कोटा, उदयपुर में भी रात के तापमान में 2 से 3 डिग्री सेल्सियस तक की गिरावट हुई है। बाड़मेर, पाली, सिरोही, जालौर और डूंगरपुर को छोड़कर सभी शहरों में दिन का तापमान 30 डिग्री सेल्सियस से भी कम रहा। कल का अधिकतम तापमान 33 डिग्री सेल्सियस पाली जिले का रहा।

2 मार्च को एक्टिव हो रहा नया वेदर सिस्टम
जयपुर मौसम केन्द्र के निदेशक राधेश्याम शर्मा के मुताबिक राज्य में एक और नए वेदर सिस्टम (पश्चिमी विक्षोभ) का प्रभाव 2 मार्च को बीकानेर संभाग और जयपुर संभाग के शेखावाटी क्षेत्र में रहेगा। इस दौरान यहां गरज के साथ कहीं-कहीं हल्की दर्जे की बारिश या बूंदाबांदी भी हो सकती है। मौसम के बदलाव का यह असर बीकानेर, चूरू, सीकर, झुंझुनूं, गंगानगर और हनुमानगढ़ एरिया में देखने को मिल सकता है। शेष सभी संभागों में आगामी मौसम पूरी तरह साफ रहेगा।