बीकानेर, देशभर में बिश्नोई समाज के सबसे बड़े धाम मुकाम में शनिवार रात चोरों ने धावा बोल दिया। चार युवकों ने मिलकर यहां रखे एक दानपात्र को तोड़ा और उसमें रखे करीब दो लाख रुपए लेकर भाग गए। यह सारी घटना सीसीटीवी कैमरे में भी कैद हो गई है। सुबह जब धाम संचालकों को पता चला तो समूचे क्षेत्र में हडकंप मच गया। अब नोखा पुलिस मौके पर पहुंचकर घटना की पड़ताल कर रही है।

नोखा के पास स्थित मुकाम धाम में दान पात्र रखा हुआ है। जिसमें देशभर से आने वाले लोग अपनी श्रद्धा के अनुसार नगद रुपए डालते हैं। इसी दानपात्र को शनिवार रात करीब दो बजे चार जनों ने तोड़ना शुरू कर दिया। करीब आधा घंटे तक मौके पर रहकर इन चार युवकों ने दानपात्र से करीब दो लाख रुपए निकाल लिए। यह सब एक वाहन में सवार होकर आए थे और उसी गाड़ी में रुपए लेकर फरार हो गए। वाहन के चक्कों के निशान पुलिस ने लिए हैं।

आराम से करते रहे चोरी

सीसीटीवी कैमरे में चार जने बड़े आराम से चोरी करते नजर आ रहे हैं। सभी ने मुंह ढक रखे हैं और दानपात्र तोड़ने के लिए औजार हाथ में लिए हुए हैं। एक युवक तोड़ रहा है और दूसरे उसकी सहायता कर रहे हैं। बड़ी आसानी से दानपात्र का गेट खोल लिया और उसमें रखे रुपए निकालकर एक बैग में डाल लिए। एक अन्य सीसीटीवी फुटेज में दिख रहा है कि चोरों ने धाम के मुख्य दरवाजे को भी खोला है। चारों ने एक साथ अंदर प्रवेश किया और एक साथ सब जगह पहुंचे। वो एक कार से आए थे और इस कार को मंदिर के बाहर खड़ा कर दिया। सफेद रंग की यह कार भी कैमरे में कैद हो गई है।

क्या है मुकाम

दरअसल, देशभर के बिश्नोई समाज का तीर्थ स्थल है मुकाम। इस समाज के पथ प्रदर्शक जम्भोजी की समाधि भी यहां पर है। देशभर में बिश्नोई समाज का यहां मेला भरता है। राजस्थान के अलावा हरियाणा के बड़े राजनीतिक हस्तियां इस मंदिर से सीधे तौर पर जुड़े हैं।