नाइट कर्फ्यू होने से नहीं होंगे जश्न

देवेंद्र वाणी न्यूज़, बीकानेर में इस बार कोरोना महामारी की वजह से नए साल 2021 का आगाज फीका रहने वाला है। राज्य सरकार की सख्ती की वजह से इस साल बीकानेर में नए साल के स्वागत में 31 दिसंबर की रात को होटल, क्लब, गार्डनों में डीजे, मस्ती, धमाल, आतिशबाजी और पार्टी नहीं होगी। यहां नववर्ष की पूर्व संध्या पर आयोजित होने वाले सभी कार्यक्रमों पर रोक रहेगी।
काेराेना के चलते इस बार 31 दिसम्बर की रात 8 से 1 जनवरी सुबह 6 बजे तक कर्फ्यू रहने से शहरवासी न्यू ईयर सेलिब्रेशन घर से बाहर नहीं मनाने जा सकेंगे। शाम 7 बजे बाजार बंद हो जाएंगे और रात 8 बजे से पहले पब, रेस्त्रां, बार बंद हो जाएंगे।

नाइट कर्फ्यू की वजह से शहर के फार्म हाउस, गली-मोहल्ले, कॉलोनी, सामुदायिक केंद्रों पर भी जश्न नहीं मनाया जा सकेगा। सिर्फ घर में रहकर बंद कमरों में परिवार के लोग नए साल का स्वागत कर सकेंगे। लेकिन आतिशबाजी करने पर कानूनी कार्रवाई होगी।

आबकारी विभाग ने भी जारी नहीं किए लाइसेंस

इधर, आबकारी विभाग भी कर्फ्यू गाइडलाइन की पालना करते हुए न्यू ईयर पार्टियाें में शराब परोसने के लिए दिए जाने वाले ऑकेजनल यानि अस्थाई लाइसेंस जारी नहीं करेगा। शराब दुकान, पब और बार रात आठ बजे तक बंद करने के लिए पाबंद किया जाएगा।

आबकारी विभाग की मानें तो हर साल न्यू ईयर पर बीकानेर शहर में पार्टियों के लिए सैकड़ो की सख्या में ऑकेजनल लाइसेंस जारी होते थे। इससे करोड़ो का रेवेन्यू लाइसेंस फीस और शराब बिक्री से आबकारी विभाग को प्राप्त होता था। लेकिन इस बार न्यू ईयर पार्टियों पर रोक होने से रेवेन्यू नुकसान भी हाेगा।

पुलिस की रहेगी सख्ती, आतिशबाजी की बिक्री व चलाने पर होगी कार्रवाई

नई गाइड लाइन के तहत जिले में 31 दिसंबर को न्यू ईयर सेलिब्रेशन के नाम पर आतिशबाजी चलाने और इसकी बिक्री पर पूरी तरह रोक रहेगी। अगर कोई गैरकानूनी तरीके से इसकी बिक्री या उपयोग करते हुए पाया गया तो उसके खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी। बीकानेर शहर में 31 दिसंबर को सख्त रात्रिकालीन कर्फ्यू रहेगा। नाकाबंदी की जाएगी। सड़क पर बेवजह घूमने वालों से सख्ती से निपटा जाएगा। इसके लिए पुलिस टीमें गश्त करेंगी।