मतदान केन्द्र संख्या 173 की गोपनीयता भंग होने पर नोटिस

बीकानेर। जिला निर्वाचन अधिकारी कुमार पाल गौतम ने बीकानेर पूर्व विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र के मतदान केन्द्र की गोपनीयता भंग करने पर मतदान कार्मिकों को कारण बताओं नोटिस जारी किया है। उन्होंने मतदान केन्द्र के पीठासीन अधिकारी श्री रमेश सिहाडिय़ा,पीओ प्रथम अमित कुमार मीणा व पीओ द्वितीय मागे राम तथा पीओ तृतीय रतन सिंह को मतदान केन्द्र की गोपनीयता भंग करने पर नोटिस जारी किया है।
जिला निर्वाचन अधिकारी गौतम ने नोटिस में बताया कि बीकानेर संसदीय क्षेत्र के लिए 6 मई को हुए मतदान के दौरान बीकानेर पूर्व विधानसभा क्षेत्र के मतदान केन्द्र संख्या 173 पर भारतीय जनता पार्टी के प्रत्याशी श्री अर्जुनराम मेघवाल जब मतदान हेतु उपस्थित हुए तो उनके साथ एक पुलिस कर्मी एवं अन्य एक व्यक्ति भी मतदान केन्द्र पर उपस्थित था एवं उस अन्य व्यक्ति के पास स्मार्ट फोन भी था,जिससे उसके लाइव वीडियो क्लिप बनाई गई ,यह सब टीवी न्यूज चैनल पर प्रसारित हुई।

उन्होंने निर्वाचन संचालन निमय 1961 एवं लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम 1951 के प्रावधानानुसार मतदान केन्द्र पर मतदाता के अलावा अन्य कोई भी व्यक्ति मतदान केन्द्र पर प्रवेश नहीं कर सकता,जिससे मतदान की गोपनीयता बनी रहे सके। इस बारे में मतदान कार्मिकों के प्रशिक्षण के दौरान जानकारी दी गई थी और पीठासीन अधिकारी की पुस्तिका भी दी गई थी,जिसमें निर्देशों की जानकारी थी। इस तरह से आप द्वारा अनाधिकृत व्यक्तियों को मतदान केन्द्र में प्रवेश होने देने के कारण निर्वाचन नियमों की अवहेलना की गई है। उन्होंने कहा कि यह कृत्य निर्वाचन कार्य के प्रति लापरवाही एवं अकर्मण्याता को दर्शाता है। उन्होंने उक्त कार्मिकों से तीन दिन में जवाब प्रस्तुत करने के निर्देश दिए हैं। जवाब नहीं देने की स्थिति में निर्वाचन नियमों के तहत अनुशासनात्मक कार्यवाही जायेगी।

गौतम ने मतगणना स्थल का लिया जायजा-जिला निर्वाचन अधिकारी व मजिस्ट्रेट कुमार पाल गौतम ने लोकसभा चुनाव 2019 के मतगणना स्थल पॉलीटेक्निक कॉलेज की व्यवस्थाओं का बुधवार को जायजा लिया । उन्होंने राजनैतिक दलों के लिए पॉलीटेक्निक कॉलेज परिसर के मुख्य भवन के सामने बने शामीयाने का निरीक्षण किया। इस शामीयाने में टीवी स्क्रीन लगाई गई है, जिस पर सीसी टीवी कैमरे से सील बंद कमरों को देखा जा सकता है। राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों के लिए यहां पंलग सहित अन्य सुविधाएं भी दी गई है। उन्होंने इस दौरान यहां पर बड़ी एलइडी लगाने के निर्देश दिए,ताकि न्यूज चैनल आदि देखे जा सके।
इसके बाद वे उन्होंने पॉलीटेक्निक कॉलेज के मुख्य भवन में प्रवेश करने से पहले इवीएम की सुरक्षा में तैनात सुरक्षा कार्मिकों से बातचीत की और प्रवेश द्वारा पर रखे पंजीयन रजिस्ट्रर में हस्ताक्षर किये। कॉलेज के कन्ट्रोल रूम में सीसीवी टीवी से नजर रखी जा रही व्यवस्था का भी उन्होंने जायजा लिया। कन्ट्रोल रूम से कॉलेज के अन्दर व बाहर सुरक्षा, विधानसभावार रखी हुई इवीएम पर नजर रखी जा रही है।
विभिन्न प्रकोष्ठों में नियुक्त कार्मिकों को करें कार्यमुक्त-जिला निर्वाचन अधिकारी कुमार पाल गौतम ने लोकसभा चुनाव में विभिन्न प्रकोष्ठों में लगे कार्मिकों को अविलम्ब कार्यमुक्त करते हुए उन्हें अपने मूल विभाग में उपस्थिति देने हेतु निर्देशित किया जाए। उन्होंने कहा कि राज कार्य में कोई बाधा नहीं पहुुंचे इसके लिए कार्मिकों को तुरन्त प्रभाव से मुक्त करते हुए जिला निर्वाचन कार्यालय को सूचित किया जाए।