पुरी दुनियाँ में क्रिकेट के दीवानो को 2019 आई सी सी वल्र्ड कप के रोमांचक मुकाबलो का इंतजार हैं। इस अवसर पर देश और दुनियाँ में हजारो तरह की तैयारियों के साथ जोर शोर से प्रचार भी हो रहा हैं। इसी खास अवसर को यादगार और रोमांचक बनाने के लिए भारत सरकार क्रिकेट वल्र्ड कप -2019 के अवसर पर एक खास तरह के सिक्कों का सेट जारी करने जा रही हैं।

इस 2 सिक्कों के सेट में पहला -500 और दूसरा 1000 रूपए का खास स्मारक सिक्का। सिक्कों का संग्रह और अध्यन करने वाले बीकानेर के सुधीर लुणावत के अनुसार भारत सरकार की मुम्बई टकसाल में बने वल्र्ड कप के सिक्कों में 1000 का सिक्का भारत में जारी होने वाला पहला सोने का स्मारक सिक्का होगा जिसपर एक तरफ आई सी सी वल्र्ड कप का अधिकारीक लोगो का फोटो होगा तो दूसरी तरफ अशोक स्तम्भ के साथ मूल्य वर्ग और 18 एम.एम गोलाई के इस सिक्के का वजन 5 ग्राम होगा जो की 999 शुद्ध सोने से बना होगा वही इस सेट में दूसरा सिक्का 500 मूल्य वर्ग का होगा जो 40 ग्राम शुद्ध चांदी का बना होगा जिसका आकार 44 एम.एम होगा।

सुधीर के अनुसार ये स्मारक सिक्के मई के अंतिम सप्ताह तक जारी हो जाएंगे और जारी होने के साथ ही बिक्री के लिए उपलब्ध हो जाएंगे 1000 रूपए के स्वर्ण सिक्के की अनुमानित कीमत 18000 रूपये तो 500 के रजत सिक्के की कीमत 3000 रूपये के आस पास होगी। सिमित संख्या में जारी होने वाले इन स्मारक सिक्कों की क्रिकेट के दीवानो के साथ-साथ सिक्कों के संग्रहकत्र्ताओ में भी अच्छी मांग रहेगी और यदि भारत 2019 का क्रिकेट वल्र्ड कप जीत जाता हैं तो भारत सरकार द्वारा जारी ये सिक्के अनमोल और बेशकीमती यादगार बन जाएंगे।