आया दीपावली का त्यौहार, बाजार हुआ गुलजार

0
20

पुष्य नक्षत्र से शुरू हुई दीपोत्सव की खरीदारी
बीकानेर। दीपावली का त्यौहार नजदीक आते ही बाजार में ग्राहकी बढऩे लगी है। बीते रोज पुष्य नक्षत्र के साथ दीपोत्सव के लिए खरीदारी ने जोर पकड़ लिया है। लोग अपनी क्षमता और सामथ्र्य के अनुसार खरीदारी में जुट गए हैं। ग्राहक उमडऩे से बाजार भी गुलजार है।
त्यौहारी सीजन में ऑटोमोबाइल, इलैक्ट्रोनिक्स, ज्वैलरी, स्वीट्स, गारमेंट, कपड़ा आदि खरीदारी के लिए लोग बाजार पहुंच रहे हैं। ग्राहकों को लुभाने के लिए विभिन्न कम्पनियों की ओर से दीपावली पर आकर्षक ऑफर भी दिए जा रहे हैं। पुष्य नक्षत्र पर लोग वाहन, ज्वैलरी आदि की खरीद के लिए बाजार में उमड़ पड़े। एक ही दिन में करोड़ों रुपए की खरीदारी होना बताया जा रहा है।
लाइसेंस मिलते ही पटाखों की बिक्री शुरू
दीपावली नजदीक आते ही बाजार में सजावट के सामान और पटाखों की खरीदारी शुरू हो गई है। प्रशासन की ओर से अस्थाई पटाखा बिक्री लाइसेंस जारी किए जा रहे हैं। जिन दुकानदारों क ो लाइसेंस मिल गया है उन्हें दुकाने सजाना शुरू कर दिया है। वहीं सजावट के सामान की दुक ानें ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए तैयार हैं। दुकानदारों को दीपावली का सीजन अच्छा जाने की उम्मीद है। पटाखा विक्रेता वीरेन्द्र किराडू के अनुसार पिछले दो-तीन दिन से पटाखों क ी मांग बढ़ी है। पहले सुप्रीम कोर्ट के आदेश के कारण बाजार मंदा था। अब छोटे दुकानदारों क ो लाइसेंस मिलने के बाद पटाखों की बिक्री भी हो रही है। हालांकि दुकानदार फुलझड़ी, चक्करी, अनार, चिटपूट जैसी बच्चों के चलाने योग्य आईटमों की मांग ही अधिक कर रहे हैं। तेज धमाके और हवाई पटाखों की मांग नहीं हो रही।
दिवाली पर दो दिन ही बैंक रहेंगे बंद
दीपावली पर बैंकों की केवल दो दिन की छुट्टी रहेगी। 7 को दीपावली व 8 को रामनवमी का अवकाश रहेगा। 9 नवम्बर को बैंक सामान्य दिनों की तरह खुलेंगे। इसके बाद 10 नवम्बर को दूसरा शनिवार और 11 नवम्बर को रविवार के कारण बैंकों की छुट्टी रहेगी। इस दौरान एटीएम को फुल रखा जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here