राहत भरी खबर- अमेरिकी कंपनी ने तैयार की वायरस खत्म करने की एंटीबॉडी, दावा- 100 फीसदी इलाज ढूंढ लिया

कैलिफोर्निया। पूरी दुनिया में कोरोना वायरस (कोविड-19) ने मौत का आंतक मचा दिया है। इस संकट की घड़ी में अमेरिका स्थित  कैलिफोर्निया की कंपनी सोरेंटो थेराप्यूटिक्स ने दावा किया है कि उसने कोविड-19 का इलाज ढूंढ निकाला है। अमेरिका में कैलिफोर्निया की कंपनी सोरेंटो थेराप्यूटिक्स ने दावा किया है कि उसने ‘एसटीआई-1499Ó नाम की एंटीबॉडी तैयार की है, जो कोरोना वायरस को खत्म कर देता है।

कंपनी को पेट्री डिश एक्सपेरिमेंट से पता चला है कि एसटीआई-1499 एंटीबॉडी कोरोना वायरस को इंसानों की कोशिकाओं में कोरोना के संक्रमण को फैलने से 100 फीसदी रोकने में सक्षम है। बता दें कि सार्स-कोव-2 को कोविड-19 महामारी के लिए जिम्मेदार माना जाता है। यह पहली बार नहीं है जब किसी ने कोरोना वायरस की वैक्सीन बनाने का दावा किया हो, इससे पहले इजरायल और इटली ने भी दावा किया था कि उन्होंने इसका टीका बना लिया है। 

गत शुक्रवार को  शोध के नतीजों से पता चला कि कंपनी के एंटीबॉडी ने बहुत कम खुराक पर ही कोरोना वायरस के संक्रमण को पूरी तरह से बेअसर कर दिया। जिससे यह आगे के परीक्षण और विकास के लिए एक अहम हो गया है। इसकी मंजूरी के लिए कंपनी ने अमेरिका के फूड एण्ड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन यानी एफडीए के पास आवेदन दिया है।