राजस्थान पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा उत्तर कुंजी जारी, रिजल्ट जल्द जारी होने की संभावना

0
168

जयपुर। राजस्थान पुलिस में कांस्टेबल के 5438 पदों को भरने के लिए 6, 7 और 8 नवंबर 2020 को हुई लिखित परीक्षा के नतीजे जल्द घोषित किए जाने की संभावना है। इससे पहले राजस्थान पुलिस की वेबसइट पर 12 नवंबर को कांस्टेबल परीक्षा की उत्तर कुंजी भी जारी की जा चुकी हैं। उत्तर कुंजी के आधार पर प्रश्नों या उत्तर को लेकर आपत्ति दर्ज कराने के लिए अभ्यर्थियों को 13.11.2020 से 15.11.2020 को रात 23:55 बजे तक का समय दिया गया था। ऐसे में उत्तर कुंजी पर मिली प्रतिक्रिया के आधार पर संशोधन के साथ राजस्थान पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा का रिजल्ट (sipahi bharti result) तैयार किया जाएगा। इसके बाद किसी भी दिन कांस्टेबल भर्ती की लिखित परीक्षा का रिजल्ट घोषित कर दिया जाएगा। हालांकि राजस्थान पुलिस की आधिकारिक वेबसाइट police.rajasthan.gov.in पर अभी रिजल्ट जारी किए जाने की तिथि का ऐलान नहीं किया गया।

17.5 लाख अभ्यर्थियों ने किया था आवेदन
राजस्थान पुलिस में 5438 कांस्टेबल (जीडी और ड्राइवर) पदों पर भर्ती के लिए 17.5 लाख अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था। इन पदों के लिए 8वीं पास और 10वीं पास की योग्यता मांगी गई थी। ऐसे में आवेदकों की संख्या काफी अधिक रही है। उल्लेखनीय है कि लिखित परीक्षा का आयोजन 6 नवंबर, 7 नवंबर और 8 नवंबर को कई शिफ्टों में राज्यभर में किया गया था।

75 अंकों की थी लिखित परीक्षा
राजस्थान पुलिस कांस्टेबल भर्ती की परीक्षा 100 नंबर की थी, जिसमें लिखित परीक्षा 75 अंकों की थी। इस परीक्षा में 150 प्रश्न पूछे गए थे। दो घंटे तक होने वाली परीक्षा में समसामयिक विषय से सचिन पायलट और बाबोसा से जुड़े प्रश्न भी पूछे गए थे। कुछ अभ्यर्थियों ने इस परीक्षा का पेपर कठिन तो कुछ ने मीडियम बताया था। परीक्षा कोविड-19 के पूरे सुरक्षा मानकों को ध्यान रखकर आयोजित की गई थी। कई जगह से लड़कियों के कान की बाली काटने व लड़कों के कमीज की आस्तीन काटने की खबरें भी देखने को मिली थीं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

*

code