पेपर पूरा करने के बाद खाली जगह पर लिखना होगा समाप्त

0
38

बीकानेर। ८वीं बोर्ड कक्षा के विद्यार्थियों को अब परीक्षा में पेपर हल करने के बाद खाली पेज पर ‘समाप्तÓ लिखना होगा। इसके अलावा जो पेज खाली रह गए हों उन्हें तिरछी लाइनें खींचकर काटना होगा। ताकि उत्तर पुस्तिका जांचने वाले को स्पष्ट पता चल सके कि सवालों के उत्तर पूरे हो चुके हैं। साथ ही आगे के पन्ने तिरछी लाइन से काटने से उसमें गड़बड़ी की गुंजाइश ही नहीं बचेगी। पंजीयक शिक्षा विभागीय परीक्षाएं बीकानेर ने जिले में आठवीं बोर्ड की परीक्षाओं की स्कीम घोषित की है। परीक्षाएं १४ मार्च से शुरू होंगी, जो २७ मार्च तक चलेंगी। परीक्षा का समय दोपहर २ से शाम ४.३० बजे तक रहेगा।
नियुक्त निरीक्षक विद्यार्थियों की लेंगे तलाशी
परीक्षा भवन में बोर्ड की ओर से नियुक्त केंद्राधीक्षक, वीक्षक, उडऩदस्ते और निरीक्षकों को विद्यार्थियों की तलाशी लेने एवं आपत्तिजनक सामग्री प्राप्त करने का अधिकार होगा। इसमें किसी भी तरह की आपत्ति या मनाही और अन्य उत्पात को दुराचरण माना जाएगा। विद्यार्थियों को अपना रोल नंबर उत्तर पुस्तिका में निर्धारित कॉलम में ही लिखना होगा। प्रश्न-पत्र में भी निर्धारित स्थान पर विद्यार्थी को रोल नंबर लिखना अनिवार्य है।
४० प्रतिशत से अधिक दिव्यांग को एक घंटा अतिरिक्त मिलेगा
आठवीं बोर्ड परीक्षा में ४० फीसदी से अधिक दिव्यांग विद्यार्थियों को पेपर हल करने के लिए एक घंटे का अतिरिक्त समय दिया जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here