चुनावों में नगदी बंटने की आंशका, नोखा पर रहेगी विशेष निगरानी

0
18

बीकानेर। राजनीति में धनबल का उपयोग जिस स्तर पर हो रहा है, यह निर्वाचन आयोग शायद बखूबी जानता है। इसलिए चुनाव की घोषणा के साथ ही निर्वाचन विभाग ने नकदी बंटने के स ंभावित ठिकानों को चिन्हित कर लिया है। बीकानेर जिले की नोखा विधानसभा सीट है जहां पर चुनाव में नकदी और अन्य प्रलोभन की वस्तुएं बंटने की आशंका है। इसलिये नोखा विधानसभा के विशेष क्षेत्रों का चयन कर जिला निर्वाचन शाखा ने इसकी सूचना आयोग को भिजवा दी गई है। जानकारी में रहे रहे कि विगत विधानसभा चुनावों के दौरान नोखा क्षेत्र में नगदी बंटने की खबरें लगातार उजागर हुई थी।

निर्वाचन विभाग ने नोखा क्षेत्र के संवेदनशील और व्यय स ंवेदनशील पॉकेट्स की पहचान कर इसकी विस्तृत रिपोर्ट आयोग को भेजी है। इसके आधार पर आयोग स्तर पर इन क्षेत्रों की गुप्त निगरानी की जाएगी। सात दिसम्बर को होने वाले चुनाव में मतदाता बिना किसी लालच के निष्पक्ष और निर्भय तरीके से मतदान कर सकें, ऐसा माहौल बनाने में निर्वाचन विभाग के अधिकारी जुटे हैं। नोखा में शहरी क्षेत्र समेत ग्रामीण अंचलों में ऐसे दो दर्जन संवेदनशील पॉकेट्स में शामिल है। इन क्षेत्रों में निवास करने वालों में गरीब लोगों की संख्या अधिक है। निर्वाचन विभाग को आशंका है, इन क्षेत्रों में धनबल के सहारे चुनाव प्रभावित हो सकता है।

खातों पर रखेंगे नजर
व्यय संवेदनशील कैटगिरी वाले विधानसभा क्षेत्रों में चुनाव के दौरान निर्वाचन विभाग गुप्त निगरानी करेगा। इस दौरान किसी तरह का संकेत मिलने पर संबंधित प्रत्याशी के साथ निर्वाचन विभाग गुप्त टीम लगा देगा। जो प्रत्याशी की हर गतिविधि पर नजर रखेगा। साथ ही संबंधित प्रत्याशी के बैंक खातों की डिटेल पर भी विशेष निगरानी रहेगी कि वह दिन में कितनी राशि का लेनदेन करता है। जरूरत पडऩे पर वीडियो सर्विेेलेंस की टीम भी संबंधित प्रत्याशी के साथ लगा दी जाएगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here