योजनाओं के क्रियान्वयन में कोताही बर्दाश्त नहीं-कलक्टर

0
79
कलक्टर

अधिकारियों को समन्वय कर कार्य करने के दिए निर्देश

बीकानेर। कलक्टर कुमारपाल गौतम ने कहा है कि सरकार की जन कल्याणकारी योजनाओं के क्रियान्वयन के लिए अधिकारी गंभीरतापूर्वक कार्य करें।

कलक्टर ने आज कलेक्ट्रेट सभागार में राजस्व तथा विभिन्न अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि योजनाओं के क्रियान्वयन में किसी प्रकार की कोताही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। निर्धारित लक्ष्यों को समय पर पूरा नहीं करने वालों के खिलाफ नियमानुसार कार्रवाई अमल में लाई जाएगी।

गौतम ने कहा कि राजस्व अधिकारी नियमित रूप से कोर्ट आयोजित कर लम्बित प्रकरणों का निस्तारण कर आमजन को राहत दें। पुराने प्रकरणों के निस्तारण प्राथमिकता से हो तथा लम्बी तारीखें न दी जाएं।

भूमि रूपान्तरण के प्रकरणों के निस्तारण के समय रास्तों, नक्शों, उद्देश्यों का विशेष ध्यान रखें तथा रूपान्तरण नियमों की अनुपालना की जाए। अधिकारी अपने-अपने क्षेत्र में सर्वे करवा सिवाय चक का रिकॉर्ड बनाएं तथा सरकारी भूमि पर अतिक्रमण जैसी शिकायतों पर प्रभावी कार्यवाही करें।

नियमित रूप से हो सड़कों की मरम्मत

गौतम ने कहा कि शहरी व ग्रामीण क्षेत्र में जिन जगहों पर अत्यधिक यातायात व आम लोगों का आवागमन होता है, उन सड़कों की तत्काल मरम्मत करवाई जाए। नए मार्ग चिन्हित कर सड़के बनाने के प्रस्ताव तैयार किए जाए।

गौरव पथ के निर्माण के दौरान आवश्यक रूप से नाली निर्माण करवाया जाए। पंचायत समिति व ग्राम पंचायत में सड़कों के रख-रखाव, साफ.सफाई का विशेष ध्यान रखें। सड़क के निर्माण में किसी भी प्रकार की खामी पाए जाने पर सार्वजनिक निर्माण विभाग या अन्य संबंधित एजेन्सी को अवगत करवावें।

उन्होंने विकास अधिकारियों से अधिक जनसंख्या के उपयोग में आने वाले मार्गों का तकमीना बनाकर भिजवाने के निर्देश दिए।

अस्पतालों में व्यवस्थाएं हो चाक चौबंद

कलक्टर ने कहा कि जिले में राजकीय अस्पतालों में जांच, दवा, सफाई सहित सभी व्यवस्थाएं पुख्ता रहे इसके लिए जिम्मेदारी निर्धारित की जाए। टीकाकरण, संस्थागत प्रसव के लक्ष्यों को निर्धारित समयावधि में पूरा करें। जिन स्वास्थ्य केन्द्रों में एएनएम व अन्य कर्मचारी नहीं है, वहां पर तत्काल एएनएम लगाएं।

उन्होंने कहा कि प्रशासनिक अधिकारी नियमित रूप से अस्पतालों का निरीक्षण करें तथा व्यक्तिगत रूचि लेकर व्यवस्थाओं को प्रभावी बनाएं। जिन अस्पतालों में एक्स-रे आदि के लिए कार्मिक उपलब्ध नहीं हैं वहां अस्थाई तौर पर कार्मिक लगाकर लोगों को सुविधा प्रदान करें।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

*

code