71 मतदान केन्द्रों पर होगी लाइव वेबकास्टिंग

0
78
लाइव वेबकास्टिंग

पहली बार होगा वीवीपैट मशीन का उपयोग, सहायता के लिए बने हैं सुविधा केन्द्र।

बीकानेर। विधानसभा चुनाव में इस बार जिले के 71 मतदान केन्द्रों पर मतदान प्रक्रिया की लाइव वेबकास्टिंग की जाएगी। जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ. एनके गुप्ता ने बताया कि जिला मुख्यालय स्थित अटल सेवा केन्द्र में बनाए गए सेंटर के जरिए इस वेबकास्टिंग पर सतत निगरानी रहेगी।

मतदान प्रक्रिया में किसी भी प्रकार की समस्या आने पर इसकी सूचना सम्बंधित विभाग को तत्काल प्रभाव से दी जाएगी। साथ ही 276 मतदान केन्द्रों पर वीडियोग्राफी भी करवाई जाएगी। मतदान के दौरान छोटी से छोटी घटना पर बारीकी से नजर रखने के लिए 112 माइक्रोऑब्जर्वर भी नियुक्त किए गए हैं।

मतदान केन्द्रों पर रहेगी ये व्यवस्थाएं

जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि सभी मतदान केन्द्रों पर पानी, बिजली, छाया, बैठने, दिव्यांगजनों के लिए रैम्प सहित सभी बुनियादी सुविधाओं की उपलब्धता सुनिश्चित की गई है।

सात विधानसभा क्षेत्रों के लिए कुल 1575 मतदान केन्द्र बनाए गए हैं। कोलायत में सर्वाधिक 261 मतदान केन्द्र है। जबकि खाजूवाला में 223, बीकानेर पश्चिम में 188, बीकानेर पूर्व में 195, लूनकरणसर में 225, श्रीडूंगरगढ़ में 231 तथा नोखा में 252 मतदान केन्द्र हैं।

मतदाताओं की सहायता के लिए बने सुविधा केन्द्र

डॉ. गुप्ता ने बताया कि मतदाताओं की सुविधा के मतदान केन्द्रों के बाहर सुविधा केन्द्र बनाए गए हैं। इन केन्द्रों पर उपस्थित स्वयंसेवक मतदाताओं का मार्गदर्शन करेंगे तथा दिव्यांग मतदाताओं की मदद के लिए भी ये स्वयंसेवक सहायता करेंगे।

उन्होंने कहा कि सम्बंधित क्षेत्रों में दिव्यांग मतदाता शत-प्रतिशत मतदान करें इसके लिए सेक्टर ऑफिसर्स को निर्देश दिए गए हैं, वे यह सुनिश्चित करेंगे कि क्षेत्र के सभी दिव्यांग मतदाताओं को मतदान केन्द्र तक लाने व ले जाने के लिए वाहन उपलब्ध करवाया जाए। जिले में कुल 3 हजार 703 दिव्यांग मतदाता पंजीकृत है।

पहली बार होगा वीवीपैट का उपयोग

डॉ. गुप्ता ने बताया कि विधानसभा चुनाव में पहली बार वोटर वेरिफाइबल पेपर ऑडिट टेल (वीवीपैट) का उपयोग किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि मतदाताओं की संतुष्टि के लिए वीवीपैट की व्यवस्था की गई। इसमें पंसद का प्रत्याशी के सामने का बटन दबाने के साथ ही लाल लाइट जलने के दौरान इवीएम के पास रखी वीवीपैट मशीन से एक पर्ची बाहर आएगी। इस पर्ची पर मतदाता के पंसर के प्रत्याशी का नामए क्रम संख्या व चुनाव चिन्ह दर्ज होगा। यह पर्ची सात सैकेण्ड तक सामने रहेगी। इसके बाद नीचे रखे बॉक्स में गिर जाएगी।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here