अब जयपुर एयरपोर्ट से 22 घंटे चलेंगी फ्लाइट्स

0
62

जयपुर: जयपुर एयरपोर्ट पर 16 दिन बाद फिर से फ्लाइट्स का शेड्यूल बदलने जा रहा है. रात में जहां जयपुर एयरपोर्ट फिलहाल बंद रहता है, यह सूनापन 1 जून से समाप्त हो जाएगा. अब जयपुर एयरपोर्ट से दिन में 22 घंटे फ्लाइट संचालित होंगी. 31 मार्च से शुरू हुआ रनवे का नोटम 2 माह बाद यानी 31 मई को समाप्त होने जा रहा है. इन दिनों जयपुर एयरपोर्ट पर रात साढ़े दस बजे से सुबह 5 बजे तक फ्लाइट्स का संचालन नहीं होता है.

इस दौरान रात में न तो कोई फ्लाइट आती है और न ही जाती है. रात की अवधि में रनवे के समानांतर टैक्सी ट्रैक का निर्माण कार्य चल रहा है. इस कार्य को 31 मई को पूरा कर लिया जाएगा और जयपुर एयरपोर्ट पर पूरी लम्बाई में रनवे के समानांतर टैक्सी ट्रैक बनकर पूरा हो जाएगा. इसका फायदा फ्लाइट्स की लैंडिंग और टेक ऑफ के दौरान मिलेगा.

1 जून से यदि कोई फ्लाइट लैंड हो रही होगी, तो उसी दौरान दूसरी फ्लाइट टेक ऑफ के लिए रनवे के अंतिम छोर तक टैक्सी ट्रैक पर चलकर जा सकेगी. यानी एक ही समय पर यदि 2 या ज्यादा फ्लाइट्स का आवागमन हो रहा हो तो प्रत्येक फ्लाइट के समय में 3 से 4 मिनट की बचत होगी. अभी टैक्सी ट्रैक का निर्माण कार्य करने के लिए रात में नोटम लिया जाता है. 31 मई को यह कार्य पूरा होने पर 1 जून से रात में भी हर समय फ्लाइट्स का संचालन होगा
1 जून से क्या होगा बदलाव – रात में भी चलेंगी फ्लाइट्स, लेकिन दिन में 2 घंटे रनवे रहेगा बंद – सोमवार से शनिवार तक दिन में दोपहर 2:30 से शाम 4:30 बजे तक रनवे रहेगा बंद – इस दौरान 2 घंटे की अवधि में किया जाएगा रनवे मेंटीनेंस का कार्य – रविवार को दिन में नहीं रहेगा बंद, पूरे 24 घंटे चल सकेंगी फ्लाइट्स – 1 जून से 26 अक्टूबर तक लागू रहेगा यही शेड्यूल।
नए बदलाव के तहत उन फ्लाइट्स के शेड्यूल में भी बदलाव होगा, जो अब तक रात में संचालित नहीं हो पा रही थीं. रात में फ्लाइट्स का संचालन बंद किए जाने से एयरलाइंस ने इन फ्लाइट्स का शेड्यूल बदल दिया था. अब ये फ्लाइट्स फिर से रात के समय में और कुछ अन्य दिन के समय में संचालित हो सकेंगी.

1 जून से 26 अक्टूबर तक दिन में लगने वाले रनवे नोटम से फ्लाइट्स के संचालन पर ज्यादा असर नहीं होगा. दरअसल दिन में दोपहर ढाई बजे से शाम साढ़े चार बजे तक की अवधि में कोई फ्लाइट संचालित नहीं होती हैं. इस कारण यात्रियों के लिए इससे कोई परेशानी खड़ी नहीं होगी. कुलमिलाकर 31 मई को रात का नोटम पूरा होने पर एक तरफ जहां एयरलाइंस रात में फ्लाइट शुरू कर सकेंगी, वहीं हवाई यात्रियों को भी अब हर समय फ्लाइट मिल सकेंगी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

*

code