शुद्ध पेयजल व गुणवत्तायुक्त बिजली की उपलब्धता हो सुनिश्चित : डॉ. कल्ला

0
171
डॉ. कल्ला

उर्जा मंत्री डॉ. कल्ला ने अधिकारियों को दिए निर्देश

बीकानेर। जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी व ऊर्जा मंत्री डॉ. बीडी कल्ला ने कहा कि गांवों व शहरों में नाईट्रेट व फ्लोराइड मुक्त शुद्ध पेयजल व गुणवत्ता युक्त बिजली निर्बाध रूप से उपलब्ध करवाना सुनिश्चित किया जाए।

डॉ. कल्ला ने आज कलेक्टे्रट सभागार में जिला स्तरीय अधिकारियों की बैठक ली। उन्होंने पीने के पानी की बढ़ती मांग के अनुसार अधिकारी दीर्घकालीन योजना का प्रस्ताव तैयार कर सरकार को भिजवाए, जिससे अगले जिले की आवश्यकता के अनुसार पानी की उपलब्ध करवाने के सम्बंध में काम किया जा सके।

उन्होंने गर्मी के मौसम में हर शहर व गांवों के लिए कॉन्टीजेंसी प्लान बनाने, शहर में पुरानी टंकियों को बदलने, मरम्मत करवाने, नई पाइप लाइन बिछाने के निर्देश दिए।

डॉ. कल्ला ने पानी, बिजली, सड़क, ग्रामीण विकास, शिक्षा, स्वास्थ्य सहित समस्त विभागों द्वारा चलाई जा रही योजनाओं की प्रगति की जानकारी ली तथा अधिकारियों को निर्धारित समय में लक्ष्य प्राप्त करने के निर्देश दिए।

सड़कों की दशा और सफाई व्यवस्था सुधारने, शहर में पशुओं की बढ़ती संख्या को देखते हुए पशुपालन नगर का विकास के लिए भूमि चिन्हित करने के निर्देश दिए।

उन्होंने कहा कि शहर की बढ़ती आबादी के मद्देनजर न्यू बीकाणा विकसित करने के लिए कार्ययोजना तैयार कर प्रस्तुत की जाए। न्यू बीकाणा में स्टेडियम, पार्क सहित अन्य सुविधाएं उपलब्ध हो इसका ध्यान रखा जाए। जिन कार्यों में वितीय स्वीकृति प्राप्त नहीं हुई है उनके लिए पत्र भिजवाएं।

विश्वविद्यालय बनाए साइकिल वेलोड्रम

डॉ. कल्ला ने कहा कि महाराजा गंगासिंह विश्वविद्यालय परिसर में एक बड़ा भूभाग वर्तमान में खाली पड़ा है इसमें से साइकिल वेलोड्रम के लिए भूमि का चिन्हीकरण कर विश्वविद्यालय साइकिल वेलोड्रम का निर्माण करवाएं।

विश्वविद्यालय परिसर में स्पोटर्स कॉम्पलेक्स व ऑडिटोरियम भी विकसित किया जाए। उन्होंने विश्वविद्यालय के उपरजिस्ट्रार डॉ. बिठ्ठल बिस्सा को निर्देश दिए कि 41 करोड़ रूपए की लागत से प्रस्तावित स्पोटर्स कॉम्पलेक्स तथा ऑडीटोरियम का तकमीना व वितीय स्वीकृति की जानकारी जिला प्रशासन को उपलब्ध करवाई जाए, जिससे शीघ्र ही दोनों कार्यों के साथ ही वेलोड्रम के निर्माण में जिला प्रशासन द्वारा राज्य सरकार से स्वीकृति प्राप्त कर शीघ्र ही शिलान्यास किया जा सके।

बैठक में जिला कलक्टर कुमारपाल गौतम, पुलिस अधीक्षक सवाईसिंह गोदारा,आयुक्त नगर निगम प्रदीप गवांडे सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी मौजूद रहे।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

*

code