शादियों में 50 मेहमानों की सीमा से प्रतिबंध हटा, 200 लोगों को बुलाने की अनुमति

0
655

दिल्ली। दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (डीडीएमए) ने शनिवार को शादी समारोह में केवल 50 मेहमानों के  प्रतिबंध को हटाकर लोगों को एक बड़ी राहत दी। मुख्य सचिव विजय देव द्वारा जारी देर रात को आए आदेश में, डीडीएमए ने मेहमानों की संख्या को ध्यान में रखते हुए बैंक्वेट हॉल में 200 व्यक्तियों या शादियों के लिए बंद स्थानों की अनुमति दी। हालांकि, अंतिम संस्कार के लिए की संख्या में प्रतिबंध 20 तक जारी रहेगा। DDMA ने शनिवार को शहर में होने वाली शादियों और संबंधित कार्यों के लिए मानक संचालन प्रक्रिया (SOP) का एक सेट भी जारी किया।

खुले स्थानों या मैदानों में, अनुमति वाले मेहमानों की संख्या, क्षेत्र जिला मजिस्ट्रेट और डीसीपी द्वारा तय की जाएगी, यह आदेश कहा गया है। आदेश में निहित है कि यदि कोई 200 से अधिक व्यक्तियों के साथ एक बड़ी शादी की योजना बना रहा है, तो उसके लिए खुला स्थान चुनना बेहतर विकल्प होगा क्योंकि दस्तावेज़ में उल्लिखित लोगों की संख्या पर कोई विशिष्ट लिमिट नहीं है।

इसमें कहा गया है कि फेस मास्क पहनना, सामाजिक दूरी बनाए रखना, थर्मल स्कैनिंग की व्यवस्था और हैंड वाश या सैनिटाइजर का इस्तेमाल अनिवार्य होगा।SoPs ने यह भी कहा कि किसी व्यक्ति को विवाह स्थल पर सभी व्यवस्थाओं और समन्वय की देखरेख के लिए आयोजक द्वारा नोडल व्यक्ति के रूप में नामित नहीं किया जाएगा। कार्यक्रम स्थल के प्रवेश पर नोडल व्यक्ति का नाम और संपर्क प्रदर्शित किया जाना चाहिए।

शनिवार के आंकड़ों के अनुसार बीते 24 घंटों में देश में कोरोना के कुल 48,268 नए मामले सामने आए हैं। इसके साथ ही भारत के कुल मामले 81,37,119 हो गए है। वहीं 551 नई मौतों के साथ ही संक्रमण से मरने वालों की संख्या 1,21,641 हो गई है। पिछले 24 घंटे में 11,737 की कमी के बाद कुल सक्रिय मामले 5,82,649 रह गए हैं। पिछले 24 घंटे में 59,454 नई रिकवरी के साथ ठीक होने वालों की कुल संख्या 74,32,829 हो गई है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

*

code