बीकानेर। परिवहन विभाग द्वारा अक्टूबर के बाद से अब ड्राइविंग लाइसेंस और व्हीकल रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट में जल्द ही बदलाव किए जाएंगे। यह अब संपूर्ण देश में एक जैसे ही रंग और पैटर्न में नजर आएंगे। विभाग का उद्देश्य केवल देश में एक जैसे ही आरसी एवं लाइसेंस उपलब्ध कराना है। स्मार्ट डीएल और आरसी में एक क्यूआर कोड के साथ डेबिट कार्ड की तरह माइक्रोचिप लगी होगी। जो वाहन चालक द्वारा किए जा रहे ट्रैफिक नियम उल्लंघन पर लगे जुर्माना का रिकॉर्ड दर्ज किया जाएगा।

अब बार-बार नियम तोडऩे वाले व्यक्तियों के खिलाफ कार्रवाई करने में आसानी रहेगी। इसके साथ लाइसेंस को निलंबित किया जा सकेगा। इसके साथ ही ये नियर फील्ड कम्यूनिकेशन फीचर से भी लैस होंगे। आरसी और स्मार्ट डीएल में एनएफसी फीचर मेट्रो कार्ड और एटीएम की तर्ज पर काम करेंगा। इसकी मदद से ट्रैफिक पुलिसकर्मी आसानी से डिवाइस की मदद से कार्ड से जुड़ी सभी जानकारी प्राप्त कर सकेंगे।

नए डीएल में ये भी जानकारी होगी जैसे क्या ड्राइवर ऑर्गन डोनेटर है या फिर क्या ड्राइवर स्पेशल डिजाइन वाहन चलाता है। दूसरे राज्य में डीएल ट्रांस्फर कराने के बाद भी पुराना रिकॉर्ड इसमें उपलब्ध होगा।