बीकानेर। सरदार पटेल आयुर्विज्ञान महाविद्यालय, बीकानेर से संम्बद्ध पी.बी.एम. चिकित्सालय स्थित आचार्य तुलसी क्षेत्रीय चिकित्सा अनुसंधान संस्थान में पहली बार बोनमैरो का ट्रांसप्लांट किया गया। महाविद्यालय प्रधानाचार्य एवं नियंत्रक डॉ. एच एस कुमार ने बताया कि भामाशाह आचार्य तुलसी शान्ति प्रतिष्ठान के विभिन्न दानदाताओं के सहयोग से बनाये गये बोनमैरो ट्रांसप्लान्ट यूनिट में बीकानेर में पहली बार यह उपलब्धि हासिल की गई।

उन्होंने बताया कि मरीज रामसिंह उम्र 56 वर्ष भारतीय सेना में जवान है तथा मल्टीप्ल माईलोमा नाम कैन्सर रोग से लगभग पिछले एक वर्ष से पीडि़त थे, जिसके कारण मरीज के हड्डियों में दर्द था तथा अपनी ड्यूटी सही तरीके से नहीं कर पा रहा था। मरीज को 28 अप्रेल को भर्ती किया गया व स्टैम सैल कलेक्शन 30 अप्रेल को सुबह 7.30 बजे शुरू किया गया, जिसमें लगभग 6 घण्टे का समय लगा। रात को मरीज को उच्च स्तर पर कीमोथैरेपी लगायी गयी तथा एकत्रित स्टैमसैल को पुन: प्रत्यारोपित किया गया। लगभग एक माह बीत जाने के बाद अब मरीज बिल्कुल स्वस्थ है। इस मौके पर मरीज रामसिंह ने अपने अनुभव शेयर किये।

बीकानेर में बोनमैरो ट्रांसप्लान्टेशन सुविधा शुरू होने से विभिन्न प्रकार के कैन्सर के मरीजों को अन्य शहरों में नहीं जाना पड़ेगा। इस तरह के ट्रास्प्लांन्टेशन से मरीज लम्बे समय तक स्वस्थ जीवन व्यतीत कर सकता है।
प्रेस वार्ता में आचार्य तुलसी शान्ति प्रतिष्ठान के लूनकरण छाजेड़, जेठमल बोथरा, मूलचन्द डागा के अलावा कैन्सर विभाग के अनेक चिकित्सक उपस्थित रहे। आचार्य तुलसी शान्ति प्रतिष्ठान के पदाधिकारियों ने बताया कि बोनमैरो ट्रांसप्लान्ट में प्रतिष्ठान सभी तरह के सहयोग हेतु तत्पर है तथा गरीब मरिजों को यह सुविधा नि:शुल्क ट्रस्ट के सहयोग के माध्यम से उपलब्ध करवायी जायेगी।

इस टीम की रही महती भूमिका

बोनमैरो ट्रांसप्लान्टेशन विशेषज्ञ डॉ. राहुल भार्गव के निर्देशन में आचार्य तुलसी क्षेत्रीय कैन्सर चिकित्सा एवं अनुसंधान संस्थान के डॉ. एम.आर. बरडिय़ा, डॉ. नीति शर्मा, डॉ. सुरेन्द्र कुमार बेनीवाल, डॉ. शंकर जाखड़, डॉ. पंकज टांटिया, राजकुमार यादव, शंकर रावल एवं कुलदीप, नर्सिंग कर्मियों तथा उनकी टीम के सहयोग बीकानेर में प्रथम बोनमैरो ट्रांसप्लान्टेशन शुरू हुआ। डॉ भार्गव ने बताया कि ट्रांसप्लान्टेशन की प्रक्रिया अभी भी जारी है तथा आने वाले समय में इस ट्रांसप्लान्टेशन से विभिन्न प्रकार के कैन्सर मरीजों को बीकानेर में बहुत लाभ मिलने वाला है।
भामाशाह योजना में जोडा जाए
डॉ भार्गव ने कहा कि बोनमैरो ट्रांसप्लान्टेशन का राज्य सरकार की भामाशाह व केन्द्र सरकार की आयुष्मान योजनाओं ने जोड़ा जाए। ताकि इसके रोगियों को इसका लाभ मिल सकें।