मतगणना प्रशिक्षण प्रारंभ

0
43

बीकानेर। लोकसभा आम चुनाव 2019 की मतगणना 23 मई का पॉलिटेक्निक कॉलेज में की जायेगी। मतगणना से जुड़े कार्मिकों का तीन दिवसीय प्रशिक्षण बुधवार को रवीन्द्र रंग मंच पर प्रारंभ हुआ। जिला निर्वाचन अधिकारी कुमार पाल गौतम ने मतगणना के दौरान रखी जाने वाली सावधानियों की जानकारी दी। उन्होंने कहा कि मत मतगणना के दौरान यदि किसी उम्मीदवार के अभिकर्ता को किसी तरह की भ्रांति हो, तो उसका समाधान किया जाये। उन्होंने कहा कि सभी मतगणना कार्मिक अपना व्यवहार संयम एवं निष्पक्ष रखें एवं उपस्थित मतगणना अभिकर्ताओं को सील एवं परिणाम संतोषजनक ढंग से दिखाया जाए। कार्मिक शालीनता बरते और किसी को भी शिकायत का मौका न दे। उन्होंने कहा कि इस प्रशिक्षण में नियम-कायदों को बारीकी से समझे। अगर कोई बात नहीं समझ में नहीं आ रही है,उसके बारे में मास्टर टेऊनर से जानकारी लें।


जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि मतदान के बाद प्राप्त हुई इलेक्ट्रोनिक वोटिंग मशीन की कन्ट्रोल यूनिट बंद है। मतगणना के उद्ेश्य से केवल मुहरबंद कन्ट्रोल यूनिट ही मतगणना कार्मिकों की मेज पर दी जायेगी। उन्होंने कहा कि जिस मतदान केन्द्र की मतगणना हो रही है,उसकी क्रम संख्या कन्ट्रोल यूनिट में लगे एड्रेसटेग पर अंकित मतदान केन्द्र की क्रम संख्या से मिलान करने के बाद ही आपको सील को हटाना है।
गौतम ने कहा कि यदि किसी मतदान केन्द्र पर एक से अधिक कंट्रोल यूनिट काम में ली गई है,तो यह सुनिश्ेिचत करें कि ऐसी सभी यूनिट संबंधित गणना मेज पर एक साथ ही उपलब्ध होनी चाहिए। मतगणना कार्मिक भी इस बारे में पूर्ण सतर्कता के साथ मतगणना करें। मतगणना मेजों पर आवश्यकतानुसार क्रम संख्या अंकित होगी। अत: मतगणना कार्मिक उसी मेज पर बैठेंगे,जो उन्हें आवंटित की गई है। कन्ट्रोल यूनिट मतदान केन्द्रों की क्रम संख्या के अनुसार ही मेजों पर उपलब्ध कराई जायेगी।

मतगणना कार्मिक इसकी जांच आवश्यक रूप से कर लें। उन्होंने मतगणना पर्यवेक्षक एवं मतगणना सहायकों को उनको आवंटित मेज को नहीं छोडऩे के निर्देश भी दिए। उन्होंने कहा कि मतगणना का अगला चक्र (राउण्ड) तभी शुरू किया जायेगा,जबकि मतगणना कक्ष की सभी मेजों पर पिछला चक्र पूर्ण हो चुका हो एवं इसकी परिणाम तालिका एआरओ द्वारा संकलित की जा चुकी होगी। जिला निर्वाचन अधिकारी ने कन्ट्रोल यूनिटों की सीलों की जांच करने,डाक मतपत्र गणना,डाक मतपत्र निरस्त,मतगणना परिणाम आदि के बारे में जानकारी दी।
समय पर देनी होगी उपस्थिति-जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि मतगणना कार्य में नियुक्त कार्मिकों को निर्धारित समय पर राजकीय पोलिटेक्निक कॉलेज में अपने परिचय के साथ पहुंचना होगा। ]

प्रशिक्षण में मास्टर टेऊनर वाई.बी.माथुर,गौरव बिस्सा,समेन्द्र सक्सेना ने मतगणना की प्रक्रिया के बारे में जानकारी दी। इस अवसर पर अतिरिक्त जिला कलक्टर (शहर) शैलेन्द्र देवड़ा, उपायुक्त उपनिवेशन भवानी सिंह भाटी सहित संबंधित अधिकारी उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

*

code