नकली घी बनाने वालों को किसी भी सूरत में बक्शा नहीं जाएगा : कुमार पाल

0
208

बीकानेर। जिला कलक्टर कुमार पाल गौतम के निर्देशन पर रविवार को गजनेर रोड पर पंडित धर्मकांटे के पीछे स्थित नकली घी बनाने के कारखाने में प्रशासन, पुलिस व चिकितसा विभाग ने संयुक्त ने कार्यवाही की । मौके पर पहुंचकर जिला कलक्टर ने निर्देश दिए कि नकली घी बनाने वाले मालिक, उसके सहयोगियों के खिलाफ सख्त कार्यवाही अमल में लाई जाए। जिला कलक्टर ने कहा कि बीकानेर नमकीन व मिठाईयों के लिए जग प्रसिद्ध है। बीकानेर में नकली घी बनाकर लोगों के स्वास्थ्य के साथ खिलवाड़ करने वालों को किसी भी सूरत में बक्शा नहीं जाएगा। नकली घी बनाकर बेचने की कई दिनों से शिकायतें मिल रही थी, शिकायतों का सत्यापन करवाते हुए यह कार्यवाही अमल में लाई गई है। उन्होंने बताया कि नकली दूध, घी व अन्य सामग्री बेच कर आम जनता के स्वास्थ्य को हानि पहुंचाने वालों के खिलाफ कार्यवाही जारी रहेगी।

गौतम ने नकली घी बनाने के कारखाने में कार्यवाही के दौरान बताया कि इस भवन में आगरा, नोखा सहित विभिन्न स्थानों में निर्मित विभिन्न ब्रांडों के खाली के पैकेट व लोहे के टिन बरामद हुए है, जिनपर स्वास्थ्यवद्र्धक व विभिन्न प्रकार के विटामिन युक्त होने का झूठा रैपर लगाकर बाजार में बेचा जा रहा है। जबकी यह घी स्वास्थ्य के लिए अत्यधिक हानिकारक व विभिन्न रोग पैदा करने वाला है। जिला कलक्टर ने नकली घी बनाने वाले कारखाने के पास ही पेट्रोल पंप, रिहायसी इलाका, धर्मकांटा व उसके पास लकडिय़ों का स्टॉक से कभी भी आगजनी की घटना के खतरे की भी आशंका जताई । उन्होंने नगर निगम के आयुक्त प्रदीप के गवाड़े से कहा कि आग से बचाव की सुविधा नहीं होने का भी अलग से मुकदमा पुलिस में दायर करवाया जाए।

उन्होंने चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के कार्यालय के खाद्य सुरक्षा अधिकारी महमूद अली को निर्देश दिए कि घी तथा उसमें उपयोग होने वाले रसायन व सामग्री के तीन अलग अलग नमूने लें। एक स्वास्थ्य विभाग, बीकानेर, दूसरा केन्द्रीय लेबोरेट्री जयपुर व तीसरा निजी स्तर पर जांच के लिए भेजा जाएगा। उन्होंने खाद्य सुरक्षा अधिकारी को नकली, घी, दूध, मिठाई आदि सामग्री की समय-समय पर जांच नहीं करने पर गंभीरता से लिया तथा चेतावनी दी कि मिलावटी सामग्री बनाने व बेचने वालों के खिलाफ कार्यवाही नहीं करने वार उनके खिलाफ सरकारी नियमों के अनुसार कार्यवाही की जाएगी। उन्होंने खाद्य सुरक्षा अधिकारी महमूद अली को निर्देश दिए कि वे अपनी ओर से भी नकली घी बनाने वालों के खिलाफ पुलिस में एफ.आई.आर. दर्ज करवावें। जिला कलक्टर कुमार पाल गौतम, अतिरिक्त कलक्टर नगर शैलेन्द्र देवड़ा, उप खंड अधिकारी कैलाश शर्मा, सहायक कलक्टर बिन्दू खत्री, नया शहर थाना प्रभारी ईश्वर प्रसाद, पुलिस अधिकारी गुरमेल सिंह, अनोप सिंह सहित पुलिस का जाब्ता मौजूद था।

जिला कलक्टर कुमार पाल गौतम, पुलिस व प्रशासनिक अधिकारियों ने कारखाने में कार्य करने वाले रानीसर के राजूराम जाट, यूपी के ओरइया जिले के अशोक सिंह व अजय सिंह से नकली घी बनाने की प्रक्रिया को देखा । पुलिस व प्रशासनिक अधिकारियों बड़ी संख्या कार्टून विभिन्न नाम व ब्रांडों के घी के पैकेट, ऑयल, रंग, घी का एसेंस आदि सामग्री को अधिग्रहित किया। कारखाने में कार्य करने वालों ने बताया कि यह घी का कारखाना शिव शंकर पारीक व नोखा के ओम पाणेचा का है। पुलिस कारखाने के मालिकों का सत्यापन कर उनके खिलाफ कार्यवाही कर रही है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

*

code