डॉ. कल्ला ने किया यूआईटी के 4 करोड़ से अधिक कार्यो का लोकार्पण

0
153

बीकानेर। ऊर्जा, जनस्वास्थ्य एवं अभियांत्रिकी, भू-जल, कला, साहित्य,संस्कृति एवं पुरातत्व विभाग मंत्री डॉ बी डी कल्ला व न्यास अध्यक्ष कुमार पाल गौतम ने बुधवार नगर विकास न्यास द्वारा नवनिर्मित करीब 4 करोड़ रूपए से अधिक की लागत से निर्मित विभिन्न विकास कार्यो का लोकार्पण किया। इस अवसर पर कल्ला ने कहा कि आमजन के हितों को ध्यान में रखते हुए नगर विकास से विकास कार्य करवाएं जायेंगे। शहर का सौन्दर्यकरण करवाया जायेगा। इसके लिए न्यास अधिकारियों से प्रोजेक्ट बनवाया जायेगा।

डॉ. कल्ला ने करणी नगर स्कीम में यूआईटी द्वारा नवनिर्मित स्टोर का लोकार्पण किया। उन्होंने स्टोर का अवलोकन कर कहा कि इस स्टोर के बनने से यूआईटी के पास उपलब्ध संसाधनों को संग्रहण करने में मदद मिलेगी तथा आवश्यकता पडऩे पर अन्य विभाग भी इस स्टोर से सामान प्राप्त कर,उसका उपयोग कर सकेंगे।
अपना घर वृद्धाश्रम में विकास कार्य का लोकार्पण-डॉ. कल्ला ने वंृदावन एनक्लेव स्थित अपना घर वृद्धाश्रम में नगर विकास द्वारा करवाए गए विकास कार्यों का लोकार्पण किया। यहां पर न्यास द्वारा 35 लाख रूपए व्यय कर विकास कार्य करवाए गए हैं। डॉ कल्ला ने कहा कि पीडि़त मानवता की सेवा के लिए कार्य कर रहे इस संस्थान में न्यास द्वारा दिया गया सहयोग सराहनीय है। उन्होंने कहा कि नगर सेवा ही नारायण सेवा है, विशेषकर मानसिक रूप से कमजोर और गुमशुदा लोगों की सेवा करना अपने आप में एक अनुकरणीय व प्रेरणादायी कार्य है।


डॉ. कल्ला ने कहा कि सरकार समाजसेवी एवं जन सेवा के कार्य करने वाले लोगों के साथ मिलकर जरूरतमंदों की मदद के लिए हर संभव प्रयास कर रही है। उन्होंने कहा कि बीकानेर में जल्द ही एक ऐसे छात्रावास का निर्माण किया जाएगा जिसमें भीख मांगकर गुजारा करने वाले बालकों को प्रवेश दिया जाएगा तथा यहां इन बच्चों को रहने खाने पीने की सुविधा के साथ-साथ स्कूली शिक्षा से जोड़कर उनके जीवन स्तर में गुणात्मक सुधार लाया जाएगा। इस कार्य के लिए नगर विकास न्यास स्वयंसेवी संस्था के साथ मिलकर कार्य करेगी। उन्होंने कहा कि विद्या और धन का उपयोग मानवता की सेवा के लिए करना बहुत ही पुण्य का कार्य है, समाज ऐसे लोगों को वर्षों तक याद रखता हैं।
अपना घर वृद्धा आश्रम में आयोजित समारोह में न्यास अध्यक्ष जिला कलक्टर कुमार पाल गौतम ने कहा कि यहां वृद्ध व्यक्तियों की जिस भावना से सेवा की जाती है, उसमें प्रेम और स्नेह दोनों दिखते हैं। यहां कार्य करने वाले सभी लोग साधुवाद के पात्र हैं। इस अवसर पर न्यास सचिव सुनीता चैधरी ने नगर विकास न्यास द्वारा करवाये गए कार्यों के बारे में विस्तार से जानकारी दी।


इस अवसर पर डीपी पच्चीसिया ने कहा कि 50 व्यक्तियों को ठहरने और रहने की व्यवस्था के साथ यह आश्रम शुरू किया गया था, जहां अब 200 लोग रह सकते हैं। इस कार्य में दानदाताओं और सरकार द्वारा समय-समय पर लाभ मिला है। इस अवसर पर डॉ. बी डी कल्ला तथा जिला कलक्टर कुमार पाल गौतम ने आश्रम के लिए कार्य कर रहे व्यक्तियों का अभिनंदन किया। इस अवसर पर सुमित कोचर सहित बड़ी संख्या में लोग उपस्थित थे। श्रीनिवासन ने सभी आगंतुकों का धन्यवाद ज्ञापित किया

स्केटिंग रिंग का उद्घाटन-डॉ.कल्ला ने बसंत कुज आवासीय कॉलोनी में नगर विकास न्यास द्वारा 34 लाख 15 हजार की लागत से बने स्केटिंग रिंग का लोकापर्ण किया। इस अवसर पर उन्होंने अन्तरराष्ट्रीय स्केटिंग कोच निशान्त हर्ष से बीकानेर में स्केटिंग खिलाडियों को तैयार करने को कहा। उन्होंने स्केेटिंग खिलाडिय़ों से परिचय किया और मनोयोग से शिक्षा के साथ-साथ स्केटिंग का अभ्यास करने की बात कही। उन्होंने जिला कलक्टर कुमार पाल से जिले में खेलों के विकास के संबंध में चर्चा की और कहा कि बीकानेर के खिलाडिय़ों ने विभिन्न खेलों में पहचान बनाई है। इस दौरान रूप नन्दा फाउन्डेशन संस्थान के अध्यक्ष निर्मल हर्ष ने स्केटिंग रिंग तक सड़क निर्माण की आवश्यता जताई। न्यास सचिव सुनीता चैधरी ने बताया कि यह स्केटिंग ट्रेक अन्तरराष्ट्रीय मानक के आधार पर बनाई गई है। स्टेटिंग रिंग 100 गुणा 80 वर्ग फीट में बनी है। इसमें स्टेज,कार्यालय भवन,टॉयलेट मय चार दीवारी निर्माण किया गया है। उन्होंने बताया कि गंगाशहर उपनगर में इसके बनने से इस खेल का विकास होगा।

प्रवेश द्वार का लोकार्पण–उन्होंने गंगाशहर बस स्टेण्ड के सामने दुलमेरा पत्थर से निर्मित 25 फीट ऊंचे प्रवेश द्वार का उद्घाटन किया। इस प्रवेश द्वार निर्माण पर न्यास ने 34 लाख 14 हजार रूपये खर्च किये है। यहां पर आमजन ने गंगाशहर बस स्टेण्ड पर छाया के लिए शैड का निर्माण करवाने की मांग की।
सूचना केन्द्र (डाक बंगला) के पीछे सीसी रोड का लोकापर्ण-डॉ.कल्ला ने सूचना एवं जनसम्पर्क कार्यालय के पीछे 69 लाख रूपये की लागत से नव निर्मित सीसी रोड का उद्घाटन किया। उन्होंने कहा कि इस सीसी रोड केे बनने जाने से रानी बाजार में यातायात दबाव कम हुआ है। उन्होंने न्यास अध्यक्ष कुमार पाल गौतम से रानीबाजार क्षेत्र में विकास कार्यों के बारे में चर्चा भी की। इस अवसर पर रानी बाजार मौहल्ला समिति के अध्यक्ष रामेश्वर अग्रवाल,सचिव आर.के शर्मा, उपाध्यक्ष अजय चैहान व दिनेश माथुर ने रानी बाजार रेलवे अण्डर ब्रिज के निर्माण,पटाखा गली में सड़क निर्माण तथा करणी निवास के पास सीसी ब्लॉक लगवाने की मांग की।

तोलियासर भैरूजी गली में सड़क का उद्घाटन-जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी मंत्री डॉ.बी.डी.कल्ला ने तोलियासर भैरूजी गली में न्यास द्वारा बनाई गई सीसी रोड़ का उद्घाटन किया। इस रोड पर न्यास 27 लाख 36 हजार रूपये खर्च किए गए है।
पब्लिक पार्क में सिविल कार्यों का लोकार्पण-डॉ.कल्ला ने पब्लिक पार्क के सौन्दर्यकरण और लाइटिंग कार्यों का एक साथ लोकापर्ण किया। इन कार्यों पर न्यास ने 192 लाख रूपये खर्च किए है। पब्लिक पार्क के हैरिटेज स्वरूप को लौटाने व सौन्दर्यकरण हेतु सिविल व विद्युत विकास का कार्य करवाएं गए हैं। जिसमें मुख्यत: दुलमेरा स्टॉन क्लेडिंग वर्क,भित्ति चित्र,झुले लगाने का कार्य,लिलि पौण्ड के पास भ्रमण पथ एवं पुराने फव्वारों का जीर्णोद्धार का कार्य प्रमुखता से करवाया गया है। सभी फव्वारों में रंग-बिरंगी रोशनी की गई है। वाह्य प्रकाश व्यवस्था हेतु हैरिटेज पॉल एवं स्ट्रीट लाइट एवं मुख्य स्थालों पर फसाड लाईट का कार्य किया गया है।
इस अवसर पर नोखा नगर पालिका अध्यक्ष नारायण झंवर,नगर विकास न्यास की सचिव सुनीता चैधरी,सहायक कलक्टर बिन्दू खत्री,अधीक्षण अभियन्ता जलदाय दीपक बंसल,एक्सईएन यूआईटी भंवरू खां सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

*

code