आज से मचेगी कला संगम की धूम

0
61

रेगिस्तान में इंटरनेशनल आर्ट फ़ेस्टिवल

देशी विदेशी कलाकारों का लगने लगा बीकानेर में मजमा

पेंटिंग सैंड आर्ट से लेकर संगीत के इस कला संगम को लेकर धूम

13 नवम्बर तक चलेगा फ़ेस्टिवल

बीकानेर. देश में राजस्थान का नाम आते ही आपके ज़हन में सबसे पहला सवाल आता हैं रॉयल राजस्थान यानी यहाँ की संस्कृति, परम्परायें ओर यहाँ के लोगों का अन्दाज़ जो देश में इसको अलग स्थान देता हैं ओर अगर बात रेगिस्तान के शहर बीकानेर की हो तो यहाँ के भुजिया नमकीन – मिठाई का खट्टा मीठा स्वाद आपको एक अलग अहसास करवाता हैं

रेगिस्तान के रेतीले धोरो पर एक ऐसे अनोखा ओर अनूठा कला का संगम होने जा रहा हैं जहाँ देश ओर दुनिया के कलाकार अपनी कला के ज़रिए दुनिया को नया संदेश देंगे बीकानेर में 9 से 13 नवम्बर तक कला का संगम बीकानेर आर्ट फ़ेस्टिवल होने जा रहा हैं जहाँ यूरोप ओर इंडिया के कलाकार आर्ट इक्स्चेंज कर रेत के टीलों पर अपनी पेंटिंग ओर सैंड कला को नए आयाम देंगे । जहाँ अमुर्त ओर मूर्त कला के अंगूठे संगम को एक ही मंच के नीचे महसूस किया जा सकेगा । कार्यक्रम में मुख्य फ़ोकस art exhibition, art workshop , art camp, demonstration of traditional art , sand art show in desert ,art talk and discussions,social welfare work हैं ।

फ़्री इंटरनेशनल आर्टिस्ट ग्रूप की तरफ़ से होने वाले इस कार्यक्रम में इटली के बड़े कलाकारों में से एक Enzo marino हिस्सा लेंगे तो वही भारत से श्री गोपाल व्यास इस प्रोग्राम का प्रतिनिधित्व करेंगे वही कलाकारों की बात करे रेत के टीलों पर दुनिया को शांति ओर गोरक्षा का संदेश देने वाले संत श्रीदुलाराम कुलरिया का सैंड आर्ट के ज़रिए 20 फ़ीट की प्रतिमा बनाकर उन्हें याद भी किया जाएगा वही केंद्रीय मंत्री अर्जुनराम मेघवाल,रामेश्वर डूडी,पूनम कुलरिया ओर मेयर नारायण चोपड़ा , विजय कपूर इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि होंगे ।

अगर कलाकारो की बात करे तो देश ओर दुनिया के 50 कलाकार इस कला महोत्सव में हिस्सा लेंगे जिनमे ये कलाकार हिस्सा लेंगे
1. Enzo Marino – Italy
2. Jawad ibraim- palistina
3. Ali batrouni – Tunisia
4. Isaias Mata – El Salvador
5. Vitiorio vigliaturo – Italy
6. Tommaso arcella – Italy
7. Lamia Ben – Tunisia
8. Alya Ben – Tunisia
9.Daniela colfapietro -Italy
10. Brenda binetti – Italy
11. Claudio Simonetti – Italy
12. Tina tessitore – Italy

वही इंडिया से बड़े नामो में सुमार poet , art critic & curator प्रयाग शुक्ला भी ख़ास इस प्रोग्राम में हिस्सा लेंगे।ऐसे में कला को लेकर एक बड़ी चर्चा का कार्यक्रम किया जाएगा वही पद्मश्री ओर मूर्तिकार ओर पेंटर ओर AIFACS के चेयरमेन biman B bas भी मुख्य कला जगत से जुड़े कलाकार हिस्सा लेंगे ।

वही इस के साथ देश के बड़े आर्टिस्ट श्रीगोपाल व्यास , राजस्थान के बड़े कलाकारों में सुमार मोना सरदार डूडी , पंकज गोस्वामी ,अनिकेट कछावाँ , सैंड आर्टिस्ट महावीर रामावत ,आर्टिस्ट हेमानी शर्मा , मालचंद पारिक , कमल जोशी , राम भादानी हिस्सा लेंगे । तो वही इंडिया के कोने कोने से पटना से वरिष्ठ चित्रकार अशोक तिवारी , कोलकाता के शांतिनिकेतन से भी कला जगत से जुड़े युवा कलाकार जिनमे गुवाहाटी से बिकी दास , उदयपुर से सिद्धार्थ सोनी , असम से बिश्वजीत ठाकुरिया , राजा बोरो , झारखंड से सौरभ कुमार , गंगा नगरी वाराणसी से सत्यम सिंह ,नई दिल्ली से तनवी कुमार ओर जमशेदपुर से मौसमी भी इस कला मेले का हिस्सा होंगे

पाँच दिन तक चलने वाले इस कार्यक्रम की शुरुआत 9 नवम्बर को चार बजे सागर होटल में की जाएगी जहाँ इस महोत्सव में कला को लेकर कई ईस्टोल भी लगाई जा रही हैं जिनमे राजस्थान की आन बान शान कही जाने वाली पगड़ी का डिस्प्ले होगा जिसमें देश की तरह तरह की रंग बिरंगी छोटी बड़ी पगड़ियाँ लेकर कलाकार किशन कुमार प्रदर्शन करेंगे । तो वही विभिन्न रूपों में कला जैसे उस्ता कला , फड़ कला , लड़की वुडन , लोहे , कपड़े , कुम्हार जैसी कला का मिश्रण एक ही जगह पर देखने को मिलेगा । वही राजस्थान के पारम्परिक लोक गीतों की प्रस्तुति अशगर खान पार्टी द्वारा किया जाएगा यानी संगीत ओर कला का संगम भी मुख्य आकर्षण का केंद्र होगा ।

कला के इस संगम में कलाकार पेंटिंग बनाएँगे तो वही देश ओर दुनिया से पहुँचे कलाकार शहर के जूनागढ़क़िले , हवेलियाँ , पुराने शहर का भ्रमण , विश्व प्रसिद्ध चूहों के लिए मशहूर करनीमाता मंदिर सहित कई जगह का भ्रमण भी करेंगे । वही रायसर गाँव के रेगिस्तान में कैमल सफ़ारी , कैमल कार्ट सफ़ारी , dunes walk , सैंड आर्ट शो , जैसे कई रोमांच का लुत्फ़ भी कलाकार उठाएँगे ।बीकानेर शहर के लोगों के लिए अपने आप में ये एक अलग अहसास होगा । वही 13 तारिक को होटल सागर में रंगारंग कार्यक्रम के साथ महोत्सव का समापन किया जाएगा ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here