अहमदाबाद का नाम कर्णावती…?

0
41

यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने फैजाबाद जिले का नाम बदलकर अयोध्या करने का ऐलान किया है। यूपी सरकार के इस फैसले पर विपक्षी दलों ने तीखी प्रतिक्रिया दी है। हालांकि, आलोचनाओं से बेअसर बीजेपी अब गुजरात में भी एक जिले का नाम बदलने की योजना में है।

गुजरात में भी बीजेपी की सरकार है। गुजरात सरकार ने योगी के फैसले की तारीफ करते हुए कहा है कि वह अहमदाबाद का नाम बदलकर कर्णावती करने की पक्षधर है अगर उसे पर्याप्त समर्थन मिलता है और कानूनी अड़चनें नहीं आतीं। गुजरात के डिप्टी सीएम नितिन नटेल ने यूपी सरकार को फैजाबाद जिले का नाम अयोध्या करने पर बधाई दी है। एक पत्रकार ने जब डिप्टी सीएम से अहमदाबाद का नाम कर्णावती करने की मांग के बारे में पूछा तो उन्होंने कहा, ‘लोगों की ऐसी भावनाएं हैं। पहले भी लोग ऐसा चाहते थे कि अहमदाबाद का नाम कर्णावती कर दिया जाए। हम हमेशा यह करने के लिए तैयार हैं अगर हमें कानूनी बाध्यता से पार पाने में पर्याप्त समर्थन मिले। कर्णावती का कई तरह से इस्तेमाल होता रहा है और लोगों को इसकी आदत है।

गुजरात और अहमदाबाद के लोगों को यह नाम पसंद है। इस वजह से इसपर हमेशा विचार किया जा सकता है। वहीं, फैजाबाद जिले का नाम बदलने से नाराज कांग्रेस नेता अजय कुमार लल्लू ने कहा कि यूपी सरकार विकास पर ध्यान देने के बजाए नाम बदलने में जुटी हुई है। उन्होंने कहा, ‘ये लोग विकास से मीलों दूर हैं। मैं सिर्फ इतना ही कह सकता हूं कि वे विकास चाहते ही नहीं हैं। वे नाम बदलकर लोगों की भावनाओं के साथ खेल रहे हैं। वे मूलभूत समस्याओं पर ध्यान केंद्रित नहीं कर रहे।

यूपी जैसी जगह, जो अब अपराध का गढ़ बन चुका है, वहां ये लोग नाम बदलने में जुटे हुए हैं।Ó वहीं, एसपी प्रवक्ता राजेंद्र चौधरी ने कहा, ‘वे काम करने के बजाए नाम बदलकर लोगों को भ्रमित कर रहे हैं। कल उन्होंने लखनऊ के इकाना स्टेडियम का नाम बदल दिया और आज यह किया। लोकतंत्र में सरकार को ताकत का गलत इस्तेमाल नहीं करना चाहिए।Ó एसपी नेता के मुताबिक, यूपी में कानून-व्यवस्था की हालत बेहद खराब है, लेकिन राज्य सरकार नाम बदलने में लगी हुई है। उधर, आप ने योगी सरकार के इस फैसले को ‘तुगलकीÓ बताया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here