अब परफॉर्मेंस के आधार पर सरकारी विभागों को मिलेगा प्रमोशन

0
89

जयपुर। अब सरकार परफॉर्मेंस बिना प्रमोशन नहीं की नीति सरकारी विभागों में लागू करने जा रही है. इसके चलते सरकारी नौकरी को ऐशगाह समझने वाले कर्मचारियों के लिए मौज मस्ती आसान नहीं रहेगी. इसके लिए प्रशासनिक सुधार विभाग जल्द ही पॉलिसी तैयार करके उसे लागू करने जा रहा है.


सरकारी विभागों में बार बार ट्रेनिंग के बावजूद उसमें रुचि न लेकर सरकारी कर्मचारी नए समय के हिसाब से काम करने से कतराते हैं लेकिन अब यह आसान नहीं होगा. प्रशासनिक सुधार विभाग कर्मचारियों की ट्रेनिंग के लिए एक पॉलिसी बनाने जा रहा है और इसका कैलेंडर भी जारी किया जाएगा।

यही नहीं प्रशिक्षण के बाद कर्मचारियों को एक टेस्ट भी देना होगा. अगर टेस्ट आप क्वालिफाई नहीं कर पाते हैं तो इसका उल्लेख आपकी एसीआर में होगा. इसके साथ ही प्रमोशन सहित अन्य लाभों से भी वंचित होना पड़ेगा.

ट्रेनिंग के लिये अलग अलग विभागों को एक किया जा सकता है और ओटीएस को इसका नोडल बनाया जा सकता है. इससे ट्रेनिंग से कर्मचारी कन्नी नहीं काट सकेंगे और उनकी वर्किंग एफिशिएंसी भी बढ़ेगी जिसका सीधा लाभ सरकार को होगा. इसी के चलते प्रशासनिक सुधार विभाग के नाम में प्रशिक्षण भी जोड़ा जाएगा जैसा कि केंद्र में कार्मिक मंत्रालय के साथ किया गया है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

*

code